Friday , June 30 2023

मोदी के संसदीय क्षेत्र में योगी ने किया मिशन-2024 का शंखनाद

कहा, प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप उनके नेतृत्व में देश दिन-प्रतिदिन नई ऊंचाइयां छू रहा है, विपक्ष की एकजुटता सिर्फ परिवार को बचाने की हो रही कसरत. इस दौरान योगी ने जन-जन खुशहाल, विकास अपार, डबल इंजन की सरकार का नारा भी दिया. इंफ्रास्ट्रक्चर का मॉडल क्या होना चाहिए, वाराणसी भी इसका एक उदाहरण

सुरेश गांधी

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार मिशन-2024 का शंखनाद किया। शहर के 10 किमी दूर रोहनिया स्थित जगतपुर इंटर कॉलेज में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नौ साल की उपलब्धियों गिनाने के लिए भाजपा द्वारा आयोजित जनसभा में मुख्यमंत्री ने न सिर्फ विपक्षी एकजुटता पर जमकर हमला बोला, बल्कि सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चेक और प्रमाण पत्र देने के साथ ही छात्र-छात्राओं में लैपटॉप भी बांटा। इस दौरान योगी ने जन-जन खुशहाल, विकास अपार, डबल इंजन की सरकार का नारा भी दिया। मुख्यमंत्री वाराणसी पहुंचने के बाद सबसे पहले बाबा विश्वनाथ धाम एवं काल भैरव मंदिर में विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद लिया और देश की खुशहाली व तरक्की की कामना की। सभा में पहुंचे तो मोदी की नौ साल की उपलब्धियां बताते हुए विपक्षी एकजुटता पर चुटकी लेते हुए कहा कि इन्हें देश की नहीं अपने-अपने कुनबों व पारिवारिक पार्टियों को बचाना है। उन्होंने कहा कि पीएम के नेतृत्व में बेमिसाल 9 साल में देश खुशहाली की राह पर अग्रसर हुआ है, जिसकी साक्षी काशी नगरी भी है। इंफ्रास्ट्रक्चर का मॉडल क्या होना चाहिए, वाराणसी भी इसका एक उदाहरण है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप उनके नेतृत्व में देश दिन- प्रतिदिन नई ऊंचाइयां छू रहा है। किसानों की आय दो-गुना किए जाने की बात कही गई थी और आज 9 वर्ष के कार्यकाल में किसानों अन्नदाताओ की आय दोगुना होने लगा है। किसानों के हितकारी सरकारी योजनाओं के माध्यम से लागत का लगभग डेढ़ गुना किसानों को एमएसपी मिल रहा है। किसान अन्नदाताओं के खाते में प्रतिमाह दो हजार रुपये की धनराशि भेजी जा रही है। सीएम योगी ने कहा कि देश सुरक्षा, समृद्धि और सुशासन से आगे बढ़ता है। उन्होंने पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा का जिक्र किया। कहा कि अमेरिका दुनिया की सबसे बड़ी ताकत है, लेकिन वहां की संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जो स्वागत हुआ, वह दुनिया में भारत का गौरव और बढ़ाता है। आगे कहा कि पीएम मोदी ने सुशासन का मॉडल दुनिया में पेश किया है। इसके चलते वो आज जिस देश में जाते हैं उस देश का सर्वोच्च सम्मान उन्हें मिल रहा है।

सीएम योगी ने कहा कि भारत में 80 करोड़ लोगों को फ्री में राशन दिया जाता है, जबकि पाकिस्तान में लोग भूखे-नंगों की तरह एक-दूसरे से राशन के लिए लड़ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने वाराणसी में विकास का जिक्र किया। कहा कि हाल के वर्षों में वाराणसी में यातायात की सेवाएं, वायु सेवा, जलसेवा और सड़क सेवा के साथ रेल सेवा कई गुना बढ़ी हैं। फोरलेन-सिक्सलेन हाईवे का जाल बिछ गया है। कोई कहीं से कभी भी वाराणसी आ सकता है। उन्होंने कहा कि किसानों के कृषि उत्पादों को देश के बाहर विदेशों में भेजे जाने हेतु पैक हाउस आदि के माध्यम से एपीडा के साथ उत्तर प्रदेश सरकार ने व्यवस्था किया है। वर्ष 2020 से वाराणसी के किसान कार्गो की सुविधा प्राप्त कर रहे हैं। देश के कृषि उत्पादों को वैश्विक मान्यता मिली है। उन्होंने बताया कि 19000 करोड़ के कृषि उत्पाद को निर्यात किया जा रहा है। इसे दोगुना किए जाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसे शीघ्र ही प्राप्त कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 में यहां की ताजी सब्जियों, फलों एवं अन्य कृषि उत्पाद दिल्ली से भेजे जाते रहे हैं। अब यह सुविधा वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से शुरू हो गया है। अब पानी के जहाज से भी कृषि उत्पाद विदेशों को भेजी जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने किसान अन्नदाता से कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि एपीडा एवं उत्तर प्रदेश सरकार के प्रयास से आज हमारे कृषि उत्पाद वैश्विक बाजार में स्थान प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप देश की अर्थव्यवस्था 5 बिलीयन डॉलर करने में उत्तर प्रदेश महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान समृद्ध होगा, तभी देश समृद्ध होगा। उन्होंने कहा कि देश के खाद्यान्न उत्पादन का 20 फीसदी हिस्सा उत्तर प्रदेश का किसान करता है। विश्व की आपूर्ति श्रृंखला को यह पैकहाउस आगे बढ़ाएगा। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल ने बुलडोजर बाबा की कसीदें पढ़ते हुए कहा कि अब यूपी अपराध मुक्त हो चुका है। हाल यह है यूपी में रात के दो बजे भी मां बेटी सड़कों पर सुरक्षित चल रही है।