Saturday , July 1 2023

दुबई में धूम मचाएगा बनारसी लंगड़ा आम, योगी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

करखियांव औद्योगिक क्षेत्र में पूर्वांचल का पहला पैक हाउस बनकर तैयार

सुरेश गांधी

वाराणसी : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जनसभा के बाद सीधे करखियाव एग्रो पार्क के पैक हाउस पहुंचे। वहां से हरी झंडी दिखाकर बनारसी लंगड़ा आम को दुबई के लिये रवाना किया। मुख्यमंत्री ने जिन तीन कंटेनर्स को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, उनमे बनारसी लगड़ा आम, गाजीपुर व आसपास के अन्य जिलों से आयी हरी मिर्च एवं अन्य सब्जियां प्रमुख हैं। इसमें दो पानी की जहाज व एक हवाई मार्ग से यात्रा कर गल्फ देशों में पहुचेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कसानों की आय दोगुना किये जाने के सरकार के संकल्प को सिद्धि तक पहुंचाने में करखियावं के एग्रो पार्क में 15.78 करोड़ की लागत से 4461 वर्ग फीट में निर्मित इंटीग्रेटेड पैक हाउस मील का पत्थर साबित होगा।

खुशहाल और समृद्ध किसान देश की पहचान : योगी

अब पूर्वाचल के कृषि उत्पाद दुनिया के देशों में आसानी सर पहुचेंगे। निश्चित रूप से पूर्वांचल के किसानों के लिए यह वरदान साबित होगा। खुशहाल और समृद्ध किसान देश की पहचान होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दौरान पैक हाउस के प्राइमरी प्रोसेसिंग एरिया, फ्रूट प्रोसेसिंग एरिया एवं वेजिटेबल प्रोसेसिंग एरिया को देखा एवं उसके बारे में जानकारी ली। साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये। सामान रवानगी के दौरान मौके पर मौजूद किसानों के चेहरे पर खुशी का ठिकाना न रहा। उनकी उत्पादित सामग्री विदेशी बाजार में बिकने के लिए भेजी जा रही थी। इससे उन्हें अपने उत्पादों का उचित मूल्य भी मिलेगा।

मिर्जापुर में शीघ्र ही पैक हाउस बनना शुरू हो जाएगा : सूर्य प्रताप शाही

इस मौके पर शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने मिर्जापुर में शीघ्र ही पैक हाउस बनना शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि गत वर्ष 550 मेट्रिक टन वाराणसी से विदेशों को भेजा गया था। इस बार अब तक 300 मेट्रिक टन भेजा जा चुका है। इस सीजन में गत वर्ष की अपेक्षा अधिक निर्यात होंगे। उन्होंने बताया कि स्पाइका हाउस से 10 हजार किसानों को लाभ पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि गोल्फ देशों के अलावा यूरोप के देशों का अमेरिका तक कृषि उत्पाद पहुंचे, यह लक्ष्य रखा गया है, जिसे शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा।