Wednesday , July 19 2023

जल का संचयन मानव हित में : अनिल राजभर

छात्रों ने निकाली वर्षा जल संचयन जागरूकता जन जागरण रैली

वाराणसी : सोमवार को हाशिमपुर पांडेपुर स्थित शिवम इंग्लिश स्कूल के छात्रों ने विद्यालय गेट से मुंशी प्रेमचंद जन्म स्थान लमही तक वर्षा जल संचयन जन जागरण रैली निकाली। जागरूकता रैली पुनः विद्यालय पर आकर समाप्त हुई। रैली रवाना होने के पूर्व छात्रों को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार अनिल राजभर ने कहा – “इस तरह की रैली बरसात से पूर्व निकाली जाए जिससे जन जागरण रैली का उद्देश्य पूर्ण हो। जल का संचयन मानव हित में है ।निरंतर बढ़ती हुई जनसंख्या प्रकृति से प्राप्त संसाधनों को कम कर देगी। अतः हमें अभी से जल संचयन की योजनाओं पर कार्य करने की आवश्यकता है।”

राज्य मंत्री रामप्रकाश दुबे ने झंडी दिखाकर किया रैली को रवाना

रैली को दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री रामप्रकाश दुबे ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में शिवम इंग्लिश स्कूल एवं ज्ञानू शर्मा के नेतृत्व में आर डी केंपस के करीब 500 छात्रों ने संयुक्त रूप से प्रतिभाग किया। रैली का समापन विद्यालय पर हुआ। इस अवसर पर प्रिंस चौबे सहकारी समिति अध्यक्ष एवं वरिष्ठ समाजसेवी ने छात्रों को जल की बर्बादी के कारणो और उनसे बचाव के तरीकों पर विस्तार से बताया। इस अवसर पर शुभम जायसवाल एवं श्रेया जयसवाल द्वारा तैयार जल संचयन पर आधारित नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन भी हुआ।

जल के अभाव में मानव जीवन की कल्पना बेमानी : डॉ.अरविंद सिंह

इस अवसर पर जल संचयन की महत्ता बताते हुए पूर्व एनसीसी अधिकारी डॉ अरविंद कुमार सिंह ने कहा – यदि एक व्यक्ति का प्राण जल के अभाव में निकल रहा हो और उसके समक्ष एक गिलास पानी और ईश्वर को रखा जाए तो शायद उसकी प्राथमिकता निश्चय ही जल होगा। इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक राजेश मिश्र , प्रधानाचार्य सौरभ मिश्रा, गौरव मिश्रा, सीओ विकास श्रीवास्तव, रमेश पांडे, मनोज कुमार, संतराज, तारकेश्वर यादव लक्ष्मण अवार्डी, विशाल दुबे, रजत पांडे , डम्पी तिवारी, अमित उपाध्याय, अनिल मिश्रा, महेंद्र पांडे, एवं शिवशरण उपस्थित रहे।