Sunday , August 6 2023

हर दिन अच्छा काम करने कोशिश करेंगी : मीनाक्षी कात्यायन

भदोही की नवागत पुलिस अधीक्षक ने संभाला कार्यभार
अपराध नियंत्रण और सभी को सुरक्षा होगी प्राथमिकता

सुरेश गांधी

वाराणसी : पुलिस अधीक्षक, भदोही डॉ. अनिल कुमार का स्थानांतरण चंदौली कर दिया गया है। उनके स्थान पर गौतमबुद्ध नगर की पुलिस उपायुक्त मीनाक्षी कात्यायन को जिले का नया कप्तान बनाया गया है। वह 2014 बैच के आईपीएस है। मीनाक्षी कात्यायन बुधवार को अपना कार्यभार संभाल लिया। फोन पर हुई वार्ता में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की पुलिस को लेकर जो भी प्राथमिकताएं हैं, उन्हें पूरी शिद्दत के साथ पूरा किया जाएगा। इसके बाद हम कोशिश करेंगे कि हर रोज अच्छा काम करें। नवागंतुक एसपी ने गरीब व मजलूमों को त्वरित न्याय दिलाना, जिले का अमन चैन बनाए रखना तथा शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करना ही अपनी प्रथमिकता बताई।

मीनाक्षी कात्यान ने कहा कि अपराधों पर नियंत्रण और सभी को सुरक्षा उनकी प्राथमिकता होगी। शासन के जो दिशा निर्देश है उनका पालन किया जाएगा। छोटी-छोटी घटनाएं ही बड़ा रूप धारण करती हैं। इसलिए सभी घटनाओं पर गंभीरता से काम होगा। एसपी ने कहा कि संवेदनशील पुलिस देने का प्रयास करेंगे ताकि थाना स्तर की समस्या का वहीं पर हल हो, जिला मुख्यालय आने की आवश्यकता न पड़े। उन्होंने कहा कि हर जिले में अपराध और अपराधी का एक पैटर्न होता है। अपराध और अपराधी पर नकेल कसने के लिए कार्ययोजना बनाई जाती है। दो-तीन दिन में जिले का पैटर्न समझकर कार्ययोजना तैयार की जाएगी ताकि अपराध और अपराधी पर सख्त कार्रवाई हो सके।

उन्होंने कहा कि हर शिकायत गंभीर होती है इसलिए शिकायत को गंभीरता से लेकर उस पर कार्य किया जाएगा। एसपी की बातों से थाना प्रभारियों को साफ संदेश जा रहा है कि यदि समस्या थाना स्तर पर नहीं सुलझी तो इसका खामियाजा थानेदार को भुगतना पड़ेगा। पीड़ित को त्वरित और स्थानीय स्तर पर न्याय दिलाना हमारी जिम्मेदारी है। कानून व्यवस्था को दुरुस्त करते हुए नवागत पुलिस अधीक्षक का शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में जन जागरूकता पर जोर होगा। अपराधों को रोकने का प्रयास होगा। शहर के यातायात व्यवस्था, अवैध शराब, नशीली सिरप सहित मादक पदार्थों पर अभियान चलाकर कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पुलिस के शिविर लगेंगे।

पुलिस आमजन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर अपराध को रोकने का प्रयास करेगी। शासन की मंशा अनुसार अवैध शराब बिक्री, मादक पदार्थों पर शिकंजा कसा जाएगा। यातायात के त्रैमासिक बैठक में चिन्हित ब्लैक स्पाट को लेकर योजना तैयार की जाएगी ताकि दुर्घटनाओं से बचा जा सके। ग्रामीण क्षेत्रों में कानून की पाठशाला लगेंगी। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कानून को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाकर, स्कूल, कालेज और सार्वजनिक स्थान में जानकारी दी जाएगी। इंटरनेट के जरिए लोगों बहला फुसला कर घटना को अंजाम देने के मामले में लोगों को जागरूक होना होगा। इंटरनेट काल, फर्जी व्हाट्सएप मैसेज से सावधान रहना चाहिए। यदि इस तरह के फोन आते हैं तो तत्काल नजदीकी पुलिस थाने में इसकी सूचना दें ताकि अपराधियों को पकड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि युवा इंटरनेट के इस्तेमाल को लेकर सतर्क रहें और साइबर क्राइम करने से बचें।