Friday , August 11 2023

धूमधाम से मनायी गयी श्रद्धेय डॉ. काशी प्रसाद 86वीं पूण्यतिथि

विधायक रमेश जायसवाल ने दिलाई एकता व एकजुटता का संकल्प
हा, सामाजिक एकता-एकजुटता से ही समाज का विकास संभव

सुरेश गांधी

वाराणसी : जायसवाल क्लब के तत्वावधान में महान इतिहासकार, कानूनविद, मुद्राशास्त्री, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व पुरातत्व के अन्र्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त विद्वान व जायसवाल समाज के गौरव श्रद्धेय डा. काशी प्रयाद जायसवाल की 86वी पुण्यतिथि धूमधाम से मनाया गया। बड़ागांव में आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्वजातिय बंधुओं का जुटान हुआ। इस मौके पर क्लब के राष्ट्रीय संरक्षक एवं पं दीन दयाल नगर चन्दौली विधायक रमेश चंद्र जायसवाल ने आए समाज के लोगों को एक स्वर में सामाजिक एकता व एकजुटता का संकल्प दिलाया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के पद से समाज के लोगों को संबोधित करते हुए रमेश जायसवाल ने कहा कि सामाजिक एकता व एकजुटता से ही समाज का विकास संभव है। उन्होंने कहा कि जब तक समाज एकजुटता के साथ अपनी ताकत नहीं दिखाएगा तब तक समाज की इसी तरह अनदेखी होती रहेगी। उन्होंने कहा कि समाज में शिक्षा व धन की कमी नहीं है कमी है तो लोगों में सिर्फ एकजुटता के साथ समाज में कंधे से कंधा मिलाकर अपने हक की मांग करने की।

मनोज जायसवाल ने की सरकार से डाॅ काशी प्रसाद की जयंती इतिहास दिवस के रुप में घोषित करने की मांग

विधायक ने कहा कि श्रद्धेय डॉ. काशी प्रसाद जायसवाल जी को अगर आज देश भर में याद किया जा रहा है। उनकी जयंती व पूणयतिथि मनाने के साथ उनके नाम पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है तो उसका श्रेय मनोज जायसवाल को जाता है। इस दौरान विधायक ने क्लब के ग्रामीण अंचल के जिलास्तरीय पदाधिकारियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। शपथ लेने वालों में अवधेश जायसवाल लल्ला जिला अध्यक्ष, सुशील जायसवाल गुड्डू, राम लखन जायसवाल, अजय जायसवाल बबलू, संजय जायसवाल पिंडरा, अरुण जायसवाल उपाध्यक्ष, अरुण जायसवाल कोषाध्यक्ष तथा कार्यकारी सदस्य प्रेमचंद जायसवाल, डीएम जायसवाल महासचिवके अलावा मिर्जापुर मंडल अध्यक्ष श्रीमती प्रियंका जायसवाल, गायक गोविंद गोपाल संस्कृत प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष व मयंक जायसवाल प्रमुख है। इसके पूर्व क्लब के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज जायसवाल सहित स्वजातिय बंधुओं ने डाॅ जायसवाल के तैल चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर उन्हें भावभिनी श्रद्धाजंलि अर्पित किया।

स्वाजातिय बंधुओं से फिजूलखर्ची रोककर सामाजिक उत्थान के लिए आगे आने का आह्वान: अजय जायसवाल

जायसवाल क्लब के संस्थापक एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज जायसवाल ने सरकार से उनकी जयंती 27 नवंबर को इतिहास दिवस के रुप में मनाने की मांग सरकार से की। उनकी जीवनी की चर्चा करते हुए मनोज ने कहा कि डाॅ काशी प्रसाद एक उच्चकोटि के राष्ट्रभक्त थे। उनकी साहसिक और निर्भीक लेखनी आज भी लाखों करोड़ो के लिए प्रेरणास्रोत है। श्री जायसवाल ने कहा कि समाज के प्रति आज का हमारा त्याग, हमारे आदर्श कल आने वाली पीढी के लिए वरदान होगा। इसलिए खुद को लीडर बनने के बजाय हम लीडर पैदा करना होगा। क्योंकि राजनीतिक दलों में उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिलने के कारण ही उनकी उपेक्षा हो रही है। इसलिए समाज के लोगों को अपनी राजनीतिक भागीदारी बढ़ानी होगी। इस अवसर पर अवधेश प्रसाद जायसवाल, महानगर अध्यक्ष अजय जायसवाल ने समाज से फिजूलखर्ची रोककर समाज के उत्थान के लिए आगे आने की अपील स्वजातिय बंधुओं से की। इस अवसर पर सतीश जायसवाल लक्ष्मण, विजय प्रकाश जायसवाल, रमेश जायसवाल हाइडिल, अनिल कुमार जायसवाल, आरडी जायसवाल आदि मौजूद थे। अध्यक्षता रमेश जायसवाल व संचालन नंदलाल जायसवाल ने किया.