Sunday , August 20 2023

तिरंगामय हुई काशी, राष्ट्रभक्ति की हिलोरों से सराबोर हुए घर

डीपी भी हुई तिरंगामय, घरों व प्रतिष्ठानों पर लहरा रहा तिरंगा
गाड़ियों में लगाया झंडा, लोगों की पसंद बनी ट्राई कलर पोशाक

सुरेश गांधी

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर उनका संसदीय क्षेत्र वाराणसी तिरंगामय हो गया है। पूरा शहर राष्ट्रभक्ति के रंग में डूबने लगा है। लोग घर व प्रतिष्ठान पर तिरंगा फहराने की व्यवस्था में जुट गए है। सामाजिक संस्थाओं से जुड़े लोग भी अपने स्तर से तिरंगा वितरित करने की तैयारी कर रहे हैं। बाजार तिरंगा झंडे से पटा पड़ा है. आजादी का जश्न मनाने के लिए लोग अभी से तैयारियों में जुट गए हैं. लोगों की डिमांड पर इस बार तिरंगा ड्रेस, दुपट्टा, लहंगा के साथ-साथ हेयरबैंड जैसी चीजें भी बाजार में उपलब्ध हैं. बाजारों में तिरंगा दुपट्टा, चुन्नी लहंगा, गमछा सहित टीशर्ट, सूट सलवार बाजारों में पटा पड़ा है। लोग इन कपड़ों को मुंह मांगी कीमत देकर खरीद रहे हैं। कपड़ा ही नहीं हेयर बैंड रिबन की डिमांड भी काफी अधिक है। डीपी में तिरंगा लगाकर लोग देश के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जाहिर कर रहे हैं। फेसबुक और ट्विटर की डीपी में तिरंगा लगाया है।

लोगों में आजादी के अमृत महोत्सव के रंग छाए हुए हैं. आजादी की 77वीं वर्षगांठ का उत्सव शुरु हो गया है. हर घर तिरंगा अभियान भी शुरू हो गया है. हजारों की संख्या में नौजवान हाथों में तिरंगा लेकर सड़कों पर घू रहे है। इसके चलते मौहाल देशभक्ति से सराबोर हो गया है. आने वाले 15 अगस्त तक पूरा शहर को तिरंगा मय करने का मिशन है. क्या मकान और क्या प्रतिष्ठान चारों तरफ तिरंगा ही दिख रहा है। सोशल मीडिया पर भी देशभक्ति का जुनून सिर चढ़कर बोल रहा है। पीएम मोदी के द्वारा अपने फेसबुक और ट्विटर की डीपी में तिरंगा लगाने के बाद अब हर डीपी तिरंगा मय हो गया है। खास यह है कि इस साल तिरंगा ड्रेस काफी ट्रेंड कर रहा है। बाजार में थान वाले कपड़ों के साथ ही रेडीमेड कपड़े भी उपलब्ध हैं। बाजार में इस समय स्वतंत्रता दिवस की खरीदी जमकर की जा रही है। लेकिन सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र फैशनेबल लहंगा और टी शर्ट बना हुआ है। लड़के तिरंगे रंग के फैशनेबल कपड़े खरीद रहे हैं। जबकि लड़कियां लहंगा और दुपट्टा खरीद रही है।

स्कूल कॉलेज में होने वाले कल्चरल प्रोग्राम के लिए लोगों को बाजार में खरीदारी करते देखा जा रहा है। पिछले साल की तुलना में इस बार बाजार में काफी ज्यादा तिरंगायुक्त सामान रखा गया है। क्योंकि पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर घर-घर तिरंगा हर घर तिरंगा का नारा दिए जाने की वजह से सामानों की काफी बिक्री हो गई थी। स्टाक खत्म हो गया था। इस बार पहले से ही अधिक मात्रा में स्टॉक किया गया है। बच्चों के अलावा युवक युवतियों के लिए भी फैशनेबल और डिजाइनर तिरंगा रंग का कपड़ा उपलब्ध कराया गया है। दरअसल आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा अभियान को मिल रहे जनसमर्थन के चलते हर सामान्य नागरिक स्वयं के खर्च पर झंडा खरीद कर अपने घर या प्रतिष्ठान पर लगाना चाह रहा है। यही वजह है कि अब तिरंगे झंडे का स्टॉक खत्म होने लगा है। हर वर्ष की तुलना में इस वर्ष 3 गुना अधिक झंडे बुलवा गए थे। लेकिन आज सुबह झंडों का स्टॉक खत्म हो गया है। जिसके कारण उन्हें आने वाले ग्राहकों को मना करना पड़ रहा है।

ग्रामीण अंचलों में भी अमृत महोत्सव की धूम

ग्रामीण अंचलों में भी सड़कों, गलियों, दुकानों और घरों में तिरंगा झंडा लहराने की होड़ मची है. किसी ने अपने घर पर तो किसी ने अपनी दुकान पर तिरंगा झंडा लगा रखा है. सड़कों पर चलते वाहनों पर तिरंगा लगा हुआ है, तो कई स्कूल के छात्र छात्राएं हाथ में तिरंगा लेकर देश भक्ति का अलख जगाते हुए घूम रहे हैं. कहीं तिरंगा बांटती युवाओं की टोली नजर आ रही है. स्कूल, कॉलेज के साथ विभिन्न संस्थाओं से जुड़े लोग, राजनीतिक पार्टियां, जिला प्रशासन के कर्मी सभी के हाथ में तिरंगा लहरा रहा है. हर गली, मुहल्ले के लोगों ने भी घर की छत पर तिरंगा लगा रखा है.