Saturday , October 7 2023

परम्परागत हस्तशिल्प की सांस्कृतिक विरासत को अक्षुण्य बनायेगा कालीन मेला : दानिश अंसारी

प्रभारी मंत्री ने सीएम आगमन व कार्पेट एक्सपो की तैयारियों का किया स्थलीय निरीक्षण

सुरेश गांधी

भदोही : राज्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम एवं वक्फ तथा जनपद प्रभारी दानिश आजाद अंसारी ने बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रस्तावित दौरे के कार्यक्रमों की समीक्षा की। इसके अलावा उन्होंने सीईपीसी के तत्वावधान में आयोजित इंडिया कारपेट एक्स्पों के सफल आयोजन के लिए मार्ट का स्थलीय निरीक्षण भी किया। इस दौरान सीईपीसी, एकमा व प्रशासनिक अधिकारियों के संग बैठक कर समस्याओं के त्वरित निस्तारण व मांगों को शीघ्र पूरा कराने का आश्वासन भी दिया। प्रभारी मंत्री ने बैठक में उपस्थित सभी उद्यमियों की सुझाव व सलाह को गम्भीरता से सुनते हुए उन्हें प्रेरित किया कि कालीन नगरी के रूप में विश्व प्रसिद्ध भदोही के कालीनो की शान नवनिर्मित संसद भवन एवं यशोभूमि मंडपम में भी दिखी, जिसकी प्रधानमंत्री ने नवनिर्मित संसद भवन में अपने प्रथम संम्बोधन में मुक्त कण्ठ से भदोही के कालीनों की तारीफ किया था। मुख्यमंत्री भी इस कला, कौशल विरासत को सहेजने व संरक्षण प्रदान किये जाने के लिए सतत् प्रयत्नशील रहते है। उन्होंने सभी पदाधिकारियों व अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी लोग आपसी समन्वय या सहयोग करते हुए इस अन्तर्राष्ट्रीय कालीन मेलें को शानदार बनाये। अधिशासी अधिकारी भदोही को निर्देशित किया कि कालीन मेला लगने के दृष्टिगत प्रमुख सड़कों सहित पूरे क्षेत्र में साफ-सफाई, चूना व ब्लिचिंग पाउडर का छिड़काव को चुस्त-दुरूस्त बनाये।

मुख्यमंत्री के कार्यक्रम व जनपद भ्रमण के दौरान उन्होंने विभिन्न विकास कार्यो का स्थलीय निरीक्षण भी किया और कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यो की समीक्षा बैठक कर पत्रकारों से बातचीत की। इसके पूर्व मंत्री ने विधायक विपुल दूबे, जिला पंचायत अध्यक्ष अनिरूद्ध त्रिपाठी, नगर पालिका परिषद भदोही अध्यक्ष पति मो अतहर अंसारी, पूर्व विधायक भदोही रवीन्द्र नाथ त्रिपाठी व अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ मलिन बस्ती वार्ड नं-20 बेलाल मुसाफिर खाना (जलालपुर दक्षिण) स्टेशन रोड की गलियों में भ्रमण कर मुहल्ले वासियों से साफ-सफाई, चुना छिड़काव, पेयजल, आदि आधारभूत सुविधाओं की जानकारी ली। कालीन निर्माण में परम्परागत हस्तशिल्प कला कौशल को अक्षुण बनाये रखने वाले जनपद के सबसे पुरानी कैची निर्माण दुकान संचालक रमाशंकर के दुकान पर बैठकर उनसे कालीन निर्माण में कैची के प्रयोग व वर्तमान विक्रय सम्बन्धी संवाद किया।

तदुपरांत प्राथमिक विद्यालय फत्तूपुर का निरीक्षण किया। सांस्कृतिक परिधान पहने फूलो से श्रृंगार से युक्त एक छोटी कक्षा की छात्रा ने सभी अतिथियों का स्वागत किया एवं ‘‘या कुन्दुन्दु तुषारहार धवला’’ वन्दना गीत पर सांस्कृतिक नृत्य करते हुए शानदार प्रस्तुत दी। इन्दिरामिल पुल के नीचे स्थित तिराहे के सुन्दरीकरण का लोकापर्ण मंत्री ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों के साथ किया। सुन्दरीकरण के क्रम में तिराहे पर दोनो पिलर के नीचे स्थित नृत्य युक्त मयूर की आकृति ने सभी का ध्यान आकृष्ट किया। उन्होंने उपस्थित भदोहीवासियों से जनपद को साफ-सुथरा बनाने व शासकीय सम्पत्तियों के संरक्षण हेतु जागरूक किया।

उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के समर्पण के कारण निपुण भारत सहित अन्य 11 योजनाओं में जनपद भदोही प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। इसी तरह सभी विभाग के विभागाध्यक्ष कर्मचारीगण समर्पित भाव से कार्य करते हुए फरियादियों की संतुष्टि के साथ जनपद को विकास के पथ पर अग्रसर बनाये। विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने अधिशासी अभियंता को निर्देशित किया कि ग्राउण्ड लेवल पर कार्य करें। विद्युत विभाग द्वारा की जा रही छापेमारी व पेनॉल्टी को सही तरीके से सुनिश्चित कराये। हर घर जल, जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि उनके पहल पर 20 सितम्बर को एक ही दिन लगभग 80-90 अधिकारियों को निर्धारित गॉव में स्थलीय निरीक्षण कर वास्तविक रिपोर्ट सौपी गयी थी। जिसके आधार पर लगभग 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण है। अवशेष कार्य प्रगति पर है।