Saturday , November 25 2023

फुल टाइम से ही मिलती है सियासी सफलता, शॉर्ट टर्म का कोई भविष्य नहीं!

-अतुल मलिकराम

शासन और सार्वजनिक सेवा के क्षेत्र में, राजनीति अक्सर दिखावे या सतही भागीदारी से कहीं अधिक की माँग करती है। नीतियों, निर्णय लेने, बातचीत और जनसंपर्क के जटिल जाल के लिए, उन लोगों से पूर्णकालिक या फुल टाइम प्रतिबद्धता की उम्मीद की जाती है, जो राजनेता के रूप में समाज की सेवा करना चाहते हैं। हालाँकि, कुछ लोग यह तर्क दे सकते हैं कि राजनीति के लिए थोड़ा समय निकाल कर भी, राजनेता अपने कर्तव्यों को पर्याप्त रूप से पूरा कर सकते हैं। लेकिन उन्हें यह समझने की जरुरत है कि राजनीतिक परिदृश्य की जटिल प्रकृति के लिए, समर्पण और निरंतर प्रयास की आवश्यकता होती है। तो चलिए समझते हैं कि कैसे राजनेता बनना एक फुल टाइम जॉब है और शॉर्ट टर्म के आधार पर राजनीति में प्रवेश का प्रयास, अंततः असफल ही क्यों होता है?

शासनिक जटिलता को समझना महत्वपूर्ण पहलू

राजनीति सिर्फ भाषणों और फोटो खींचने के अवसरों तक ही सीमित नहीं है। इसमें ऐसी नीतियाँ बनाना और लागू करना शामिल है, जिनका समाज पर स्थायी प्रभाव पड़ता है। इन नीतियों के लिए अक्सर गहन शोध, विशेषज्ञों के साथ परामर्श और संभावित परिणामों के विस्तृत विश्लेषण की आवश्यकता होती है। एक फुल टाइम जॉब के रूप में जब आप राजनीति में प्रवेश करते हैं, तो यह आपको सियासी जटिलताओं में गहराई से उतरने की अनुमति देता है, और इससे यह सुनिश्चित करने में आसानी होती है कि आप जो भी निर्णय कर रहे हैं, वह अच्छी तरह सोच-समझ और विचार-विमर्श के साथ लिया जा रहा है। जाहिर तौर पर कुछ समय के लिए या समय और परिस्थितियों के अनुकूल राजनीति में भागीदारी, शासन के इन महत्वपूर्ण पहलुओं के प्रति समान स्तर का समर्पण प्रदान नहीं कर सकती है।

चुनावी क्षेत्र के मतदाताओं के साथ गहरा जुड़ाव

एक प्रभावी प्रतिनिधि के रूप में राजनेता के लिए उसके चुनावी क्षेत्र के मतदाताओं के साथ नियमित और सार्थक जुड़ाव बेहद महत्वपूर्ण है। ऐसे में यदि आप मौकापरस्त राजनीति का मार्ग चुनते हैं, तो संभवतः आपकी सीमित उपलब्धता के कारण, आपको अपने समुदायों के साथ निरंतर संबंध बनाए रखने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है। वहीं, जब आप राजनीति को एक फुल टाइम जॉब के रूप में लेकर आगे बढ़ते हैं, तो बूथ स्तर की बैठकों में भाग लेने से लेकर मतदाताओं के साथ सीधी बातचीत में शामिल हो सकते हैं और उनकी समस्याओं का सीधा समाधान निकालने के लिए आजाद होते हैं। साफ तौर पर किसी भी कम्युनिटी या लोगों के समूह में खुद के प्रति विश्वास और समझ का निर्माण करने के लिए, आपकी निरंतर उपस्थिति सबसे जरुरी फैक्टर होता है। फिर जरुरत के हिसाब से नेता नगरी का मार्ग चुनने वालों के लिए यह उतना ही चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्योंकि आपकी प्राथमिकताएं इससे काफी इतर होती हैं।

पॉलिसी मेकिंग और एडवोकेसी की समझ

किसी भी क्रियाशील और विकासशील समाज के लिए नीतियाँ एक निर्माण खण्ड का काम करती हैं। हालाँकि, इन नीतियों के निर्माण के लिए विभिन्न मुद्दों की गहन समझ की आवश्यकता होती है। यह समझ समय-समय पर जागने वाली राजनीति के माध्यम से आना मुश्किल है, क्योंकि पॉलिसी मेकिंग और एडवोकेसी से जुड़े जटिल मामलों को गहनता से समझने के लिए उनके पास पर्याप्त समय ही नहीं होता। यह परिस्थिति आपको सहयोगियों और सलाहकारों पर निर्भर कर सकती है। दूसरी ओर, एक फुल टाइम जॉब के रूप में राजनेता खुद को नीतियों की बारीकियों में गहराई तक ले जा सकता है, जिससे वे अपने मतदाताओं की जरूरतों के लिए अधिक प्रभावी ढंग से वकालत करने में भी सक्षम हो जाता है।

उपरोक्त सारी बातों का सार बस इतना है कि जब आप राजनीति को फुल टाइम जॉब के रूप में नहीं लेते हैं, तो आपके पास कई जिम्मेदारियाँ और प्रतिबद्धताएँ हो सकती हैं, लेकिन एक राजनेता के तौर पर शासन की जटिल चुनौतियों को प्रभावी ढंग से संबोधित करने की आवश्यकता होती है। यहाँ यह भी समझने की जरूरत है कि राजनीति कोई ऐसा पेशा नहीं है जिसे यूँ ही अपनाया जा सके, इसके लिए नीति की जटिलताओं को समझने, अपने चुनावी क्षेत्र के साथ जुड़ने, साथियों के साथ सहयोग करने और तेजी से बदलते परिवेश को अपनाने के लिए, निरंतर समर्पण की आवश्यकता होती है। ऐसे में सिर्फ एक फुल टाइम जॉब के माध्यम से ही राजनेता वास्तव में सेवा, प्रतिनिधित्व और नेतृत्व के सिद्धांतों को अपना सकते हैं।

(लेखक सियासी रणनीतिकार हैं।)