Tuesday , December 5 2023

वाराणसी में होगा छठे अंतरराष्ट्रीय लघु फिल्म महोत्सव का आगाज

मंडलायुक्त ऑडीटोरियम सभागार में 01 से 03 दिसंबर तक किया जाएगा आयोजन, मधुरिमा तुली को छठे अंतर्राष्ट्रीय शॉर्ट फिल्म महोत्सव में जूरी के तौर पर चुना गया है, फिल्म निर्माता देवेन्द्र खंडेलवाल ने कमिश्नरेट के संयुक्त पुलिस आयुक्त डॉ के. एजिलरसन को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया

सुरेश गांधी

वाराणसी : सांस्कृतिक पर्यटन को समर्पित व दुनिया भर में प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय शॉर्ट फिल्म महोत्सव आईएफएससी का आयोजन इस बार आध्यात्मिक नगरी वाराणसी में होगा छठे अंतरराष्ट्रीय लघु फिल्म महोत्सव का आगाज कमिश्नर आडीटोरियम सभागार, विकास भवन, वाराणसी के सामने 1 से 3 दिसम्बर तक किया जाएगा। फिल्म महोत्सव का उद्घाटन पूर्व केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी करेंगे। तीन दिवसीय महोत्सव के पहले दिन स्क्रीन पर फिल्में दिखाई जाएंगी। मधुरिमा तुली को छठे अंतर्राष्ट्रीय शॉर्ट फिल्म महोत्सव में जूरी के तौर पर चुना गया है।

इस शार्ट फिल्म महोत्सव की आयोजक संस्था इंडियन इन्फोटेनमेंट मीडिया कॉरपोरेशन के प्रमुख एवं लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में अपना नाम दर्ज करा चुके जाने माने शार्ट फिल्म निर्माता एव चेयरमैन देवेन्द्र खंडेलवाल ने पत्रकारों को बताया कि इस महोत्सव में पर्यटन को बढ़ावा देने से संबंधित फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा। महोत्सव में लघु फिल्मों के निर्माण से जुड़े जाने-माने निर्माता भाग लेंगे। इससे उत्तर प्रदेश में फिल्म निर्माण के लिए एक नया वातावरण सृजित होगा। वाराणसी में महोत्सव के आयोजन से दुनियाभर के फिल्मकारों के बीच उत्तर प्रदेश में शूटिंग करने लायक जगहों की जानकारी पहुंचेगी और प्रदेश में फिल्म निर्माण को गति मिलेगी। उन्होंने बताया कि पत्रकारों से बातचीत के दौरान वाराणसी कमिश्नरेट के संयुक्त पुलिस आयुक्त डॉ के. एजिलरसन को स्मृति चिन्ह देंकर सम्मानित किया गया। पुलिस आयुक्त ने कहा है कि यह लघु फिल्म युवाओं के लिए आदर्श एवं प्रेरणास्रोत बनेगा।

लघु फिल्म युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बनेगा : डॉ के.एजिलरसन

खंडेलवाल ने बताया कि यह आईएफसी इंटरनेशनल शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल का छठा संस्करण है, जिसमें दुनिया भर के तमाम देशों व भारत में सांस्कृतिक पर्यटन पर बनी फिल्में प्रदर्शित की जाएगी। आईएफएससी के पिछले सालो के आयोजन में 115 देशों से 3212 प्रविष्टियां मिली है, जहां जूरी ने 44 देशों की लगभग 94 फिल्मों का चयन किया, जो आईआईएफसी-6 की सिल्वर स्क्रीन पर दिखाई देगी। कोई भी व्यक्ति कार्यक्रम स्थल पर निशुल्क आकर लघु फिल्मों को देख सकता है। इन सभी 94 फिल्मों का निर्णय फिल्म उद्योग के दिग्गजों की एक क्रीम जूरी द्वारा किया जाएगा। विजेताओं को आईआईएफसी – लेडी स्टैच्यू की कलात्मक एंटीक स्ट्राइकिंग ट्रॉफी से सम्मानित किया जाएगा। स्क्रीनिंग पुरस्कार समारोहों के यूपी की उभरती न्रतिभाओं के लिए फिल्म बनाने और यूपी फिल्म चैलेंज में भाग लेने के लिए खास प्रतियोगिता रखी गयी है। यूपी के युवाओं को फिल्मों को जज करने, जूरी बनने और बदले में अवार्ड और सर्टिफिकेट पाने का भी मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि तीनों दिन दिलचस्प और रोजगारोंन्मुखी विषयों पर मास्टर क्लासेस भी होगी। इस अवसर पर अध्यक्ष देवेंद्र खंडेलवाल के अलावा सेक्रेटरी केतकी कपाड़िया, प्रोजेक्ट मैनेजर श्रीवास नायडू व काजल आदि मौजूद रहे।

इस महोत्सव के आयोजन में उत्तर प्रदेश सरकार का पर्यटन विभाग सहयोगी की भूमिका में होगा। वाराणसी के सांस्कृतिक पर्यटन की दृष्टि से महत्व को देखते हुए इस बार यहां आयोजन करने का फैसला किया गया है। उनका कहना है कि इस फिल्म महोत्सव से न केवल उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों का दुनिया भर में प्रचार होगा, बल्कि उनके प्रति लोगों में आकर्षण बढ़ेगा। इस प्रदेश की अनूठी संस्कृति के बारे में भी लोग जानेंगे। खंडेलवाल ने बताया कि महोत्सव उत्तर प्रदेश के फिल्मकारो व शॉर्ट फिल्म बनाने वालों को एक मंच प्रदान करेगा, जहां उनकी बनाई फिल्में प्रदर्शित हो दुनिया के सामने जाएगी। फिल्म निर्माण को रफ्तार मिलेगी। आईएमसी के प्रमुख ने कहा कि वाराणसी में महोत्सव के आयोजन से दुनिया भर के फिल्मकारों के बीच उत्तर प्रदेश में शूटिंग करने लायक जगह की जानकारी पहुंचेगी। उत्तर प्रदेश में फिल्म निर्माण को रफ्तार मिलेगी। बता दें, उत्तर प्रदेश सरकार सरकार नई फिल्म नीति के तहत प्रदेश में सूट होने वाली फिल्मों को खास रियायत एवं अनुदान दिया जा रहा है। साथ ही प्रदेश में शूटिंग करने पर भी तमाम सहूलियतें दी जा रही है। उन्होंने बताया कि आईआईएफसी के आयोजनों में विख्यात फिल्मी कलाकार हेमा मालिनी, मौसमी चटर्जी, जितेंद्र, शशि कपूर, खुशबू, जयाप्रदा, भाग्यश्री, राहुल राय, टीना दत्ता, अदिति गोवित्री आदि हस्तियां भाग ले चुकी है।

महोत्सव में मौजूद रहेंगी कई हस्तियां

खंडेलवाल ने बताया कि आईआईएफसी-6 के इस आयोजन में फिल्म उत्सव में कई मशहूर हस्तियां मौजूद रहेंगी। इसमें प्रमुख रुप से प्रकाश झा निर्माता निर्देशक अभिनेता, देवासी राय अभिनेत्री, सुधीर पांडे अभिनेता, अश्विनी अय्यर तिवारी निर्देशक, रूमी जाफरी निर्देशक लेखक, मनीष तिवारी निर्माता निर्देशक, मधुरिमा तुली अभिनेत्री और मॉडल, वरुण शेट्टी निर्माता, सौम्या टंडन अभिनेत्री, विनोद गनात्रा निर्माता निर्देशक, अशोक कुमार बर्मन आईएएस और इस तरह कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय फिल्म निर्माता महोत्सव में प्रतिस्पर्धा के लिए भाग लेंगी।