Saturday , December 30 2023

बच्चों में नवाचार के लिए लगाया निपुण मेला, सजाई प्रदर्शनी

प्राथमिक विद्यालय कलकलीबहरा प्रथम में निपुण बाल मेले का आयोजन

सुरेश गांधी

दुद्धी (सोनभद्र) : सरकारी स्कूल नवाचार में अब पब्लिक स्कूलों को पछाड़ते नज़र आ रहे हैं। इन स्कूलों के बच्चे अब केवल प्रभात फेरियों तक ही सीमित नहीं रहे हैं, बल्कि अब शैक्षिक स्तर पर ही नहीं स्कूलों में अध्यापन कर रहे अध्यापकों की नवाचारी मेहनत अब धरातल पर भी दिखाई भी देने लगी है। प्रतियोगिताओं के साथ ही सेलिब्रेशन जैसी विधाओं में भी सरकारी पाठशालाओं के बच्चे अब निपुण होते जा रहे हैं। यहां अध्यनरत छात्र भी अब स्वयं को गौरांवित महसूस कर रहे हैं। इसी कड़ी में प्राथमिक विद्यालय कलकलीबहरा प्रथम, दुद्धी सोनभद्र में बुधवार को खंड शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में “निपुण बाल मेले“ का आयोजन किया गया। बाल मेले की छटा देखते ही बनती थी। मेले के दौरान बच्चों ने बच्चों ने रंगारंग सास्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए अभिभावकों मन मोह लिया। इसके अलावा बच्चों ने स्टॉल लगाकर अभिभावकों और अध्यापकों को ख़ूब आकर्षित किया।

मेले से विद्यार्थियों की शिक्षा गुणवत्ता होगी मजबूत : वर्षा रानी जायसवाल

प्रधानाध्यापिका वर्षा रानी जायसवाल ने बताया कि बच्चों के मानसिक, शारीरिक, सामाजिक, भाषायी विकास एवं शिक्षा के नवाचारों को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से संचालित निपुण मेले काफी सफल रहा। मेला में विद्यार्थियों ने निपुण मेले की तैयारी कर प्रदर्शनी लगाई गयी। कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने हिस्सा लेकर अपनी दक्षता दिखाई। इस दौरान बच्चों को शिक्षा के नवाचार की ओर प्रेरित किया गया। विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। निपुण कार्यक्रम की जानकारी स्टाल के माध्यम से देने का भरपूर प्रयास किया। उन्होंने बताया कि बच्चों के शारीरिक, बौद्धिक, गणित और भाषा अधिगम का विकास करने के लिए किस प्रकार से विद्यालय में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से सिखाने का प्रयास किया जाता है। सभी बच्चे इन प्रदर्शित की गई सामग्रियों का देखकर खूब आनंदित भी हो रहे थे और सीख भी रहे थे।

मुख्य अतिथि एवं स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया दुद्धी के शाखा प्रबंधक त्रिपुरारी बरनवाल ने बच्चों और अभिभावकों को अभिप्रेरित करते हुए कहा कि बच्चों को सदैव सीखने के लिए तत्पर रहना चाहिए। अपने परिश्रम और लगन से ही अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्राज्ज्वलन के साथ किया गया। तत्पश्चात बच्चों द्वारा ओजपूर्ण प्रेरणासभा का प्रस्तुती किया। कार्यक्रम में आए समस्त अतिथियों एवं अभिभावकों के अभिनंदन में भारतनाट्यम परिधान में बच्चों ने स्वागत नृत्य तथा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। सामुदायिक सहभागिता को बढ़ाने तथा अभिभावक आत्मीयता स्थापित करने के लिए आयोजित “निपुण बाल मेले“ का शुभारंभ विद्यालय में बच्चों द्वारा बनाए और सजाये गये शिक्षण अधिगम सामग्री (टीएलएम) तथा विभिन्न नवाचारी अभिनव प्रयोगों के अवलोकन, निरीक्षण व उत्साहवर्धन करते हुए किया गया। विशिष्ट अतिथि एआरपी श्रवण कुमार, ग्राम प्रधान सुरेश चंद, व्यापार मंडल अध्यक्ष अमरनाथ जयसवाल, संकुल शिक्षक मुसईराम, समाजसेवी बालकृष्ण जायसवाल, भानु प्रताप, सरिता देवी, पप्पू , अनिल समेत समस्त अभिभावक उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन प्रधानाध्यापिका वर्षा रानी जायसवाल के द्वारा किया गया। उत्साह पूर्वक संलग्न सहायक अध्यापिका सरिता, अविनाश कुमार गुप्ता व शिक्षामित्र लक्ष्मी पुरी समेत जनेवा देवी, जगती देवी, अनारो देवी, रंजन कुमार व मुस्कान सम्मिलित रहें।