Friday , March 1 2024

वाराणसी से सिकंदराबाद, तेलंगाना के लिए नई ट्रेन चलाने की मांग

श्याम यादव ने पीएमओं कार्यालय में विधायक सौरभ को सौंपा मांगपत्र

सुरेश गांधी

वाराणसी : नार्थ पीपुल्स एसोसिएशन, तेलंगाना के बैनरतले वाराणसी, चंदौली व जौनपुर सहित पूर्वांचल के समाजसेवियों का एक प्रतिनिधिमंडल बुधवार को जनसंपर्क कार्यालय वाराणसी संसदीय क्षेत्र (पीएमओं) कार्यालय में विधायक सौरभ श्रीवास्तव को मांग पत्र सौंपा। मांग पत्र में वाराणसी से सिकंदराबाद, तेलंगाना के लिए नई ट्रेन चलाने की मांग प्रमुख है। नार्थ पीपुल्स एसोसिएशन तेलंगाना के कोषाध्यक्ष श्याम मोहन यादव व तेलंगाना के सीनियर जर्नलिस्ट अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि कई सालों से बिहार और उत्तर प्रदेश के लिए एकमात्र सीधी ट्रेन सिकंदराबाद -दानापुर एक्सप्रेस (12791) चल रही है। इकलौता ट्रेन होने के चलते आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या के सापेक्ष इस ट्रेन में सीटे नहीं मिल पाती है। परिणाम यह है कि वाराणसी व सिंकंदराबाद में रोजाना हजारों रेल यात्री यात्रा नहीं कर पा रहे है। यात्री न कर पाने से वाराणसी व हैदराबाद के हजारों रेल यात्री न सिर्फ शादी-ब्याह सहित अपने खास अवसरों से वंचित रह जाते है, बल्कि इमरजेंसी कार्यक्रमों में भी शरीक नहीं हो पाते है। सके अलावा लखनऊ और दूसरे जगह से जाने वाली कुछ ट्रेन तो है, लेकिन उनमें क्षेत्रीय भीड़ होने के चलते वाराणसी और पटना आदि के यात्री ना ही बर्थ पाते है और ना ही सीट मिलने के बाद आरामदायक यात्रा कर पाते है। पूरी की पूरी ट्रेन यात्रियों से ठूसमठूस भरी रहती है। कई बार तो बर्थ कंफर्म होने के बाद भी भीड़ के चलते यात्रियों को खड़े होकर गेट से लटक कर चलना पड़ता है।

इस मार्ग पर एकमात्र ट्रेन चलने से यात्रियों को ट्रेन में नहीं मिल पाती बर्थ : श्याम मोहन यादव

नार्थ पीपुल्स एसोसिएशन तेलंगाना के कोषाध्यक्ष श्याम मोहन यादव व तेलंगाना के सीनियर जर्नलिस्ट अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि तेलंगाना में लाखों की संख्या में रहने वाले बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के लोग आवागमन के लिए एकमात्र वाराणसी -सिकन्दराबाद ट्रेन से अपनी जान जोखिम में डालकर यात्रा करते हैं। साथ ही वाराणसी, प्रयागराज, अयोध्या तीर्थ स्थल होने के कारण भारी संख्या में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक के दर्शनार्थी या टूरिस्ट भी गर्मी और अन्य छुट्टियों के दिनों में इसी ट्रेन से अपनी सफर का जरिया बनाते हैं। लेकिन संख्या अधिक होने के चलते यात्रियों को बर्थ के लिए महीनों इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में गर्मी के दिनों में बिहार और यूपी के लोगों को घर आने जाने के लिए काफी जलालत व कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

खास बात यह है कि दक्षिण मध्य रेलवे द्वारा समय-समय पर विशेष ट्रेनों का संचालन तो किया जाता है, लेकिन भारी भीड़ के सामने ये ट्रेनें भी नाकाफी साबित होती है। गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और बीमार लोगों को बहुत ही कठिनाई का सामना करना पड़ता है। कई सालों से नॉर्थ पीपुल्स एसोसिएशन, तेलंगाना, बिहार सहयोग समिति, तेलंगाना आदि संस्थाएं और संगठन नई ट्रेनों को चलवाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन इस ओर संबंधित अधिकारियों का ध्यान नहीं जा पा रहा है। सीजन में टिकट न मिलने के कारण लोग बसों से यात्रा करने के लिए मजबूर हो रहे हैं। पहाड़ी व दुर्गम मार्ग होने के चलते बस में यात्रा के दौरान यात्री कई बार दुर्घटना के शिकार हो जाते है। आंकड़ों पर नजर दौडाएं तो हर साल दर्जनों यात्री बस दुर्घटना का शिकार होकर अपनी जान तक गवा देते हैं।

वाराणसी व सिंकंदराबाद में रोजाना हजारों रेलयात्री नहीं कर पा रहे यात्रा : अजय कुमार शुक्ला

नार्थ पीपुल्स एसोसिएशन तेलंगाना के कोषाध्यक्ष श्याम मोहन यादव व तेलंगाना के सीनियर जर्नलिस्ट अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि यात्रियों के संकट को देखते हुए ही एसोसिएशन ने वाराणसी पीएमओं कार्यालय में प्रधानमंत्री के नाम संबोधित मांग पत्र विधायक सौरभ श्रीवास्तव को सौंपा है। साथ प्रधानमंत्री से अपेक्षा की है कि आपके द्वारा नई ट्रेन का संचालन कराने से उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों के लिए नया जीवन मिलने के समान होगा। पत्र में अफसोस जताते हुए कहा गया है कि ये मांग काफी सालों से की जा रही है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो पायी। कई बार तो संकट को देखते हुए रेलवे के जिम्मेदार अधिकारियों ने ट्रेन चलाने का आश्वसन भी दिया, लेकिन वो भी अपने हाथ खड़े कर देते है। ऐसे में आपसे सविनय निवेदन है कि वाराणसी, सिकंदराबाद या पटना से एक नई ट्रेन हैदराबाद, सिकंदराबाद में से किसी भी जगह के लिए चलवाने की महती कृपा करें। प्रतिनिधि मंडल में सीनियर जर्नलिस्ट सुरेश गांधी भी मौजूद रहे। इस दौरान विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने आश्वस्त किया है कि मांग जायज है, इसके लिए शीघ्र ही प्रधानमंत्री से व्यक्तिगत तौर पर मिलकर उन्हें समस्या से अवगत करायेंगे और उन्हें पूर्ण विश्वास है जल्द मांग पूरी होगी।