Thursday , May 16 2024

पीएम मोदी के रोड शो में भगवामय हुई काशी, दिखा पूरी भारत की झलक

लोगों में दिखा उत्साह, विदेशी सैलानी भी नाचते आए नजर

सुरेश गांधी

वाराणसी : वाराणसी संसदीय सीट से लगातार तीसरी बार नामांकन करने काशी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को रोड शो किया। भाजपा की ओर से आयोजित रोड शो में शामिल होने के लिए काशी ही नहीं पास-पड़ोस के लोगों का भी जनसैलाब उमड़ पड़ा। रोड शो के रथ पर सवार भगवा रंग का कुर्ता और सफेद रंग की सदरी पहने प्रधानमंत्री मोदी के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सड़क के दोनों किनारों पर खड़े लोगों का दोनों हाथ हिलाकर और कमल दिखाकर अभिवादन स्वीकार करते रहे। पीएम मोदी के रोड शो में दक्षिण की शहनाई, बंगाली समाज की धुनकी और ढाक वाद्ययंत्र के साथ गुजरात का डांडिया, काशी का डमरु दल की गूंज, गंगा आरती व मंत्रोचार के साथ पूरे भारत की सांस्कृतिक झलक देखने को मिली।

ढाई घंटे में पांच किमी लंबे रोड शो का सफर अस्सी के रास्ते गोदौलिया से होते हुए काशी विश्वनाथ धाम गेट नं 4 पर शाम सात बजे पहुंचकर समाप्त किया गया। रोड शो के समापन के दौरान हर- हर महादेव व हर-हर मोदी का उद्घोष गूंजता रहा। इस बीच पीएम विधि विधान से बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन कर आशीर्वाद लिया। वह रुद्र सूत्र के 15 मंत्रों के बीच 501 कमलों से बाबा का अभिषेक कर कमल वाली माला अर्पित किया। इसके बाद वह बरेका के लिए निकल गए। पीएम मोदी वाराणसी में ही बरेका गेस्ट हाउस में रात बिताएंगे और फिर अगले दिन वह अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

सायंकाल पांच बजे रोड शो की शुरुवात प्रधानमंत्री ने लंका के बीएचयू सिंह द्वार स्थित महामना पंडित मदन मोहन मालवीय के विशाल प्रतिमा पर माल्यार्पण की। लंका से प्रधानमंत्री का रथ लाखों के हुजूम के बीच आगे बढ़ा तो लोगों ने शाही अंदाज में विजेता नायक की तरह शंखध्वनि, पुष्पवर्षा के बीच भव्य स्वागत किया। रोड शो में प्रधानमंत्री मोदी के प्रति लोगों की दीवानगी देखते ही बन रही थी। कभी मोदी-मोदी तो कभी हर हर महादेव के बीच अबकी बार चार सौ पार के गगनभेदी नारों से आसमान गुंजायमान रहा। सभी प्रमुख जगहों पर मंच पर सवार भाजपा कार्यकर्ताओं ने ढोल नगाड़े के बीच गुलाब की पंखुड़ियों की बौछार प्रधानमंत्री पर करते दिखे।

महिला कार्यकर्ताओं और नागरिकों का उत्साह देखकर प्रधानमंत्री का काफिला भी धीरे-आगे बढ़ता रहा। बीएचयू प्रवेश द्वार से ही प्रधानमंत्री के रोड-शो में 500 युवा और 500 मातृशक्ति आगे-आगे चल रही थी। पीएम मोदी के रोड शो के लिए लोगों में काफी उत्साह दिखा। इस दौरान लोग पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए काफी पहले ही वहां जमा हो गए थे। जैसे-जैसे पीएम मोदी का काफिला आगे बढ़ता गया लोग पीएम मोदी को देखकर नारे लगाते रहे। इस दौरान वहां विदेशी सैलानी भी पीएम मोदी को देखते हुए खूम झूमे। लोगों का पहुंचना तो दो बजे के बाद से ही शुरु हो गया था, लेकिन देखते ही देखते सायंकाल चार बजे तक पीएम मोदी का रोड शो भगवामय हो गया। चारों तरफ लोग भगवा रंग पहने हुए दिख रहे थे। काशीवासियों में रोड शो को लेकर गजब का उत्साह देखने को मिला। कार्यकर्ताओं एवं समर्थकों ने काशी को दुल्हन की तरह सजा दी है. इस अवसर का जश्न मनाने के लिए उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि देश भर के विभिन्न राज्यों से लोग वाराणसी पहुंचे थे।

रोड शो में लाखों की संख्या में शामिल हुए लोग

लंका से शुरु हुए पीएम मोदी के रोड शो में पांच बजे से लाखों की संख्या में लोग शामिल हुए। इस दौरान सबका साथ सबका विकास व हमार काशी हमार मोदी का पोस्टर लिए दिखे। रोड शो के दौरान लोगों के गले में भगवा रंग का गमछा देखने को मिला। वहीं पीएम मोदी भी भगवा गमछा लिए हुए थे। हालांकि रोड शो की शुरुआत में उन्होंने गमछा नहीं लगाया था। पीएम मोदी के काफिले के स्वागत के लिए जहां-जहां स्वागत मंच बनाए गए थे, कई जगहों पर शिव-पार्वती बने कलाकार थिरकते दिख रहे थे। कुछ कलाकर भजनों पर भी झूमते दिख रहे हैं. जनसैलाब ऐतिहासिक है और ऐसा तभी हो सकता है जब पीएम मोदी आएं। एक महिला मोदी समर्थक ने कहा कि मोदी के स्वागत को लेकर बहनों में ऐसा उत्साह है कि रातभर सोचती रहीं कि ऐसा स्वागत हो जो हटकर हो। मोदी की तरह सजकर आए कक्षा 7 के छात्र लक्ष्य ने कहा कि मुझे वह (पीएम मोदी) पसंद हैं क्योंकि वह देश में स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

रोड शो देखने के लिए छतों पर खड़े हुए लोग

रंग- बिरंगी लाइटों से सजे घरों के छतों पर पीएम मोदी का रोड शो देखने के लिए महिलाएं, बच्चे व बुजुर्ग खड़े हुए दिखे। पीएम मोदी के रोड शो में लोग फोटो क्लिक कराते नजर आ रहे थे। इस मेगा रोड शो में हर उम्र के लोग मौजूद रहे। बच्चों में भी गजब का उत्साह देखा गया। पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए भीड़ काफी जद्दोजहद करती भी दिख रही थी। जो लोग सड़कों पर थे वह एक-दूसरे से आगे निकल कर पीएम मोदी को देखने की कोशिश कर रहे थे। वहीं घरों की ऊंची छतों पर भी लोग जुटे हुए थे। पीएम मोदी के आगमन व गंगा सप्तमी को लेकर काशी विश्वनाथ धाम को भव्य रूप में सजाया गया है। सतरंगी लाइटों से मंदिर को सजाया गया है। गोदौलिया चौराहे से काशी विश्वनाथ धाम तक सजाया गया है।

इसके अलावा वैदिक मत्रोच्चार से मोदी का स्वागत किया गया। इस दौरान भगवान शंकर के भेष में भी कलाकार दिखाई दिए। काशी-तमिल संगमम समिति, काशी-तेलुगु समिति और कर्नाटक संघ के बीजेपी से जुड़े लोग सांस्कृतिक प्रस्तुति की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. सभी जगहों पर फूलों की बरसात भी हो रही है. मोदी के साथ सीएम योगी और यूपी भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी भी मौजूद हैं। रोड शो में जगह-जगह पीएम मोदी पर फूलो की बारिश होती रही। मुस्लिम नेता इम्तियाज जमाखा ने कहा, मुसलमानों के लिए पीएम मोदी का स्वभाव शुरू से ही सराहनीय रहा है. वहीं एक मुस्लिम महिला ने कहा, “इतना उत्साह है कि रात भर हम पीएम मोदी के स्वागत की योजना बनाते रहे. पीएम मोदी के रोड शो में मराठी, गुजराती, बंगाली, माहेश्वरी, मारवाड़ी, तमिल, पंजाबी आदि समाज के लोग परंपरागत वेशभूषा में पीएम का अभिनंदन किया ।

उनका स्वागत करने के लिए मुस्लिम महिलाएं भी आगे आईं

पीएम मोदी के रोड शो को देखने के लिए छोटे-छोटे बच्चे भी सड़क किनारे खड़े दिखे। जो बच्चे बैरिकेडिंग से देख नहीं पा रहे थे, उन्हें परिजनों ने गोद में उठाकर पीएम मोदी के काफिले को दिखाया। पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ने का दावा करने वाली हिमांगी सखी भी रोड शो में पहुंची।

काशी में अलग ही खासियत है…, रोड शो के बीच पीएम का ट्वीट

पीएम मोदी मेगा रोड शो के बीच ट्वीट करते हुए लिखा लोगों का स्नेह पाकर वह अभिभूत हो रहे हैं. लोगों को इतना स्नेह इतना प्यार लुटाने के लिए उन्होंने आभार जताया है. पोस्ट पर काशी को विशेष बताया है. उन्होंने लिखा कि ’ काशी विशेष है… यहां के लोगों की गर्मजोशी और स्नेह अविश्वसनीय है!“ वाराणसी के गोदौलिया चौराहे पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। यादव समाज की ओर से कलाकारों ने मयूर नृत्य की प्रस्तुति दी।

इनके जैसा प्रधानमंत्री पहले कभी नहीं देखा : चाय वाला

वाराणसी के अस्सी चौराहे पर लोकप्रिय चाय वाले पप्पू चायवाला’ ने सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा की. वह काशी में उनके रोड शो का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे । उन्होंने कहा कि देश ने कभी भी उनके जैसे नेता नहीं देखा ।

ज होगा नांमांकन

मंगलवार को पीएम सुबह 10ः15 बजे काल भैरव के दर्शन कर पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद 10ः45 बजे मिनट पर भाजपा व सहयोगी दलों के नेताओं के साथ एक बैठक करेंगे और चुनावी रणनीति पर चर्चा करेंगे। साथ ही साथ सियासी माहौल को टटोलेंगे। पीएम 11ः 40 बजे अपना नामांकन दाखिल करेंगे। इसके बाद 12ः15 बजे पर पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करेंगे। फिर पीएम झारखंड में चुनाव प्रचार के लिए निकल जाएंगे। नामांकन के दौरान मंगलवार को 12 राज्यों के मुख्यमंत्री वाराणसी आएंगे। यहां पहले से ही उत्तर प्रदेश के सीएम योगी की अगुवाई में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, मध्य प्रदेश के मोहन सिंह यादव, उत्तराखंड के पुष्कर धामी, राजस्थान भजनलाल शर्मा, छत्तीसगढ़ के विष्णुदेव साय, असम के हिमंत विश्वा शर्मा, गोवा के प्रमोद सावंत, हरियाणा के नायब सिंह सैनी, त्रिपुरा के माणिक साहा, महाराष्ट्र एकनाथ सम्भाजी शिंदे और सिक्किम के पवन सिंह तमांग होंगे।