Monday , January 30 2023

LIVE उत्तराखंड : 69 सीटों पर मतदान जारी, बाबा रामदेव ने डाला वोट

हरिद्वार। यूपी विधानसभा चुनाव में आज दूसरे चरण का मतदान हो रहा है। इस चरण में 11 जिलों की 67 सीटों पर वोट पड़ रहे हैं। वहीं उत्तराखंड में 69 सीटों के लिए भी वोटिंग जारी है। यहां 628 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहें हैं तो वहीं 75,12,559 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस चुनाव में कई बड़े दिग्गज नेताओं को किस्मत ईवीएम में बंद हो जाएगी, जिसमे मुख्यमंत्री हरीश रावत प्रमुख हैं।Ramdev-300x193

उत्तराखंड में कई राजनैतिक दिग्गज अपनी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं

वहीं बुधवार को बाबा रामदेव भी अपना वोट डालने उत्तराखंड की राजधानी हरिद्वार पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि  कहा है कि वोट उसे ही देना चाहिए जिसकी नीति और नीयत अच्छी हो। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उम्मीदवार को वोट देना अच्छा है, लेकिन नोटा का कोई लाभ नहीं होता है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव के नतीजे उथल-पुथल वाले होंगे। रामदेव ने यह भी कहा कि चुनाव में कई सूरमाओं की मात होगी।

उत्तराखंड में वोटिंग सुबह 8 बजे शुरू हो गई, शाम 5 बजे तक मतदान होगा। यह चुनाव कई मायनों में कांगेस-भाजपा के लिए उल्लेखनीय होने जा रहा है। इस चुनाव में कई दिग्गज नेताओं के साख दांव पर लगी है। राज्य में अधिकतर सीटों पर कांग्रेस-भाजपा के बीच सीधी टक्कर है। राज्य गठन के बाद ये दोनों पार्टियां ही बारी-बारी सत्ता पर काबिज हुई हैं।

गौरतलब है कि राज्य में कुल 70 विधानसभा सीटें हैं। लेकिन कर्णप्रयाग में बीएसपी प्रत्याशी की मौत के चलते फिलहाल 69 सीटों के लिए ही वोटिंग होनी है। कर्णप्रयाग सीट पर चुनाव 9 मार्च को होगा।

आज खुद मुख्यमंत्री हरीश रावत उधमसिंहनगर की किच्छा और हरिद्वार की ग्रामीण सीट से यानि दो जगह चुनाव लड रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय सहसपुर सीट से चुनावी मैदान में हैं। बीजेपी अध्यक्ष अजय भट्ट अपनी पारंपरिक रानीखेत से अपनी किस्मत आजमा रहें। विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह सिंह कुंजवाल अपनी पारंपरिक जागेश्वर सीट से चुनावी मैदान में हैं।

कांग्रेस छोडकर बीजेपी में शामिल हुए पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत की कोटद्वार और बाजपुर में यशपाल आर्य और चौबट्टाखाल में सतपाल महाराज की अग्निपरीक्षा है। पूर्व सीएम बीसी खंडूरी की बेटी रितू खंडूरी के चुनाव लडने से यमकेश्वर में सबकी नजरें हैं। इसी तरह पूर्व सीएम विजय बहुगुणा के बेटे सौरभ बहुगुणा सितारगंज से किस्मत आजमा रहे हैं।

खास बात ये है कि बीजेपी ने चौबटटाखाल और यमकेश्वर में मौजूदा विधायकों के टिकट काटकर महाराज और रितू को मौका दिया है। भारतीय जनता पार्टी के लिए कांग्रेस के बागियों वाली सीटें पर भी नजरें रहेंगी, क्योंकि वहां भीतरघात की आशंका है।

कांग्रेस के सामने बागियों के जाने के बाद उनके विकल्प में उतारे नए उम्मीदवारों को जीताना बड़ी चुनौती है। गौरतलब है कि उत्तराखंड का पूरा चुनाव प्रचार कांग्रेस की तरफ मुख्यमंत्री हरीश रावत और भाजपा की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर केंद्रित रहा है। जहां कांग्रेस रावत को मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करके चुनावी मैदान में उतरी है। भारतीय जनता पार्टी बिना चेहरे के नरेंद्र मोदी के नाम पर वोट मांग रही है।

कांग्रेस के इकलौते स्टार प्रचार सीएम रावत ने जनसभाओं में चुनाव को उत्तराखंड के स्वाभिमान से जोड़ने पर जोर लगा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र की सहायता से उत्तराखंड के विकास को जोड़कर वोट मांगे हैं। मतदान प्रकिया की 221 स्थानों पर वीडियोग्राफी हो रही है, जबकि 197 स्थानों पर वेबकास्टिंग के साथ 2,012 मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया की फोटोग्राफी की जा रही है।  आपको बता दें कि सर्वाधिक ऊंचा मतदान केंद्र यमुनोत्री है जिसकी ऊंचाई समुद्र तल से 9,800 फीट है। 1,285 मतदन केंद्रों पर सीआरपीएफ की तैनाती के साथ सभी मतदान केद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।