Wednesday , February 1 2023

ELECTION RESULT: पार्टी ही नहीं Exit Poll की भी परीक्षा

5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे ईवीएम के पिटारे से निकलने ही वाले हैं. इम्तिहान सिर्फ पीएम नरेंद्र मोदी समेत तमाम सियासी दिग्गजों का ही नहीं, बल्कि एग्जिट पोल के नतीजों का भी है. अलग-अलग एजेंसियों के एग्जिट पोल कमोबेश एक सी कहानी कह रहे हैं. हालांकि आंकड़ों में इतना फर्क है जो आखिरी बाजी तय कर सकता है. आपको बताते हैं अलग-अलग एग्जिट पोल के नतीजों का निचोड़ जिसकी आज परख होनी है.

election_results_exit_polls_1489194220_749x421यूपी में त्रिशंकु विधानसभा?
उत्तर प्रदेश में कम से कम पांच एग्जिट पोल के नतीजों ने बीजेपी के सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरने का अनुमान लगाया है. इंडिया टुडे-एक्सिस समेत 2 एग्जिट पोल बीजेपी को साफ बहुमत दे रहे हैं. चाणक्य-न्यूज 24 एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी का आंकड़ा 285 तक पहुंच सकता है. सभी एजेंसियों के एग्जिट पोल कांग्रेस-समाजवादी पार्टी के गठबंधन को दूसरे नंबर पर बता रहे हैं. इंडिया टुडे-एक्सिस पोल के मुताबिक दोनों पार्टियां मिलकर 88-112 सीटें जीत सकती हैं. इंडिया टीवी और एबीपी न्यूज के आकलन के मुताबिक गठबंधन को 145-160 तक सीटें मिल सकती हैं. बीएसपी को किसी भी एग्जिट पोल में 100 से ज्यादा सीटें नहीं मिल रही हैं.

पंजाब में अकाली दल-बीजेपी का सफाया?
लगभग सभी एग्जिट पोल पंजाब विधानसभा चुनाव में बीजेपी-अकाली दल की करारी हार की भविष्यवाणी कर रहे हैं. चार एग्जिट पोल के नतीजों ने तो गठबंधन को 10 से भी कम सीटें दी हैं. पंजाब विधानसभा चुनाव में असल सस्पेंस कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच टक्कर को लेकर है. इंडिया टुडे-एक्सिस एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को 62-71 जबकि आम आदमी पार्टी को 42-51 सीटें मिल रही हैं. लेकिन चाणक्य-न्यूज 24 और एमआरसी-इंडिया न्यूज के सर्वे के मुताबिक दोनों पार्टियां बराबर सीटों पर कब्जा कर सकती हैं.

गोवा, उत्तराखंड, मणिपुर में भगवा परचम?
तकरीबन सभी एग्जिट पोल गोवा और उत्तराखंड में बीजेपी को बढ़त दिखा रहे हैं. उत्तराखंड में बीजेपी के सत्ता में लौटने की उम्मीद जताई जा रही है. 5 में से 4 एग्जिट पोल्स ने बीजेपी को साफ बहुमत दिया है. जबकि एक के नतीजों में कांटे की टक्कर का अनुमान है. वहीं, 3 एग्जिट पोल गोवा की सत्ता में बीजेपी की वापसी का अनुमान लगा रहे हैं. ज्यादातर एग्जिट पोल्स के मुताबिक गोवा में आम आदमी पार्टी कोई खास असर नहीं डाल पाएगी. हालांकि मणिपुर में अगले पांच साल किसका राज होगा, इस पर चुनावी पंडितों की राय बंटी है. इंडिया टुडे-एक्सिस पोल के मुताबिक यहां कांग्रेस को 30-36 सीटें मिल सकती हैं जबकि बीजेपी 16-22 सीटों पर कब्जा कर सकती है. इंडिया टीवी-सी वोटर के मुताबिक बीजेपी को 25-31 जबकि कांग्रेस को 17-23 सीटें मिलने का अनुमान है.