Friday , February 10 2023

बवाना आग: पल भर में खामोश हो गईं 17 जिंदगियां, जो जहां था वहीं हो गई मौत

दिल्‍ली के बवाना इंडस्‍ट्रियल एरिया की एक पटाखा फैक्‍ट्री और प्लास्टिक फैक्ट्री में शनिवार शाम भयंकर आग लग जाने से 17 जिंदगियां पल भर में खामोश हो गईं. हादसे में किसी ने अपनी बेटी खोई, तो किसी ने अपना बेटा. फायर ब्रिगेड के अधिकारी के मुताबिक, आग इतनी तेजी से फैली कि किसी को बचने का मौका नहीं मिला. जो जहां था, वहीं आग की चपेट में आ गया. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, आंखों के सामने उनके अपने लोग कंकाल हो गए.

बवाना इंडस्‍ट्रियल एरिया में पहले पटाखा फैक्ट्री में आग लगी, पटाखों के फटने से आग तेजी से फैली और देखते ही देखते इसने प्लास्टिक फैक्ट्री को अपने चपेट में ले लिया. हादसे की सूचना मिलते ही लोग फैक्ट्री में काम करने वाले अपनों और रिश्तेदारों की खबर लेने पहुंचने लगे. हर किसी कि निगाहें अपनों को तलाश रही थीं.

‘बेटा बच गया, बहू की कोई खबर नहीं’
एक बुजुर्ग महिला ने बताया, “मेरा बेटा और बहू दोनों प्लास्टिक फैक्ट्री में काम करते थे. काम खत्म होने के बाद शाम को बेटा घर आ गया. बहू कुछ देर के लिए वहीं थी. तभी हादसा हुआ. अब बहू के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल रही है. वो जिंदा है या नहीं, इसकी कोई जानकारी नहीं मिल रही है.”


फर्स्ट फ्लोर से मिली सबसे ज्यादा बॉडी
इस हादसे में फायर ब्रिगेड के अधिकारी धर्मपाल ने बताया कि कुल 17 मरने वालों में से 13 की डेडबॉडी फर्स्ट फ्लोर से, तीन की ग्राउंड फ्लोर और एक डेडबॉडी बेसमेंट से निकाली गई. वहीं, एक मजदूर खुद को बचाने के लिए खिड़की से कूद गया था. जिससे उसे टांग टूट गई. उसे बाकी घायलों के साथ अस्पताल में भर्ती किया गया है. मरने वालों में 10 महिलाएं हैं.

सिविल डिफेंस में काम करने वाले सुरेश मित्तल ने हादसे के बारे में बताया, “बहुत ही भयानक स्थिति थी, हम जैसे-जैसे अंदर पहुंचते गए, डेड बॉडी मिलती गई. ऐसा लग रहा था कि सभी लोग छुट्टी की वजह से अंदर थे और एक साथ आराम कर रहे थे.” सुरेश आग लगने के बाद रेस्क्यू के लिए मौके पर पहुंचे थे.

पटाखे की वजह से हुआ जोरदार धमाका और फैली आग
उन्होंने बताया, “पटाखे की वजह से जोरदार धमाका भी हुआ था. छोटे-छोटे कई धमाके भी हुए, लेकिन आग अंदर ही थी, इसलिए लोग निकल नहीं पाए.” उनके मुताबिक, अंदर का सारा सामान राख हो चुका था. 40 से 45 मिनट में ही आग पर काबू पा लिया गया, लेकिन तबतक 17 लोगों की मौत हो चुकी थी.” मृतकों के परिवार वालों ने इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है.

दिल्ली सरकार ने दिए जांच के आदेश
दिल्‍ली सरकार ने बवाना आग मामले में जांच के आदेश दिए हैं. फैक्ट्री के लाइसेंस को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं. रविवार सुबह पटाखा फैक्ट्री को मालिक को गिरफ्तार कर लिया गया है. हादसे के बाद दोनों फैक्ट्रियों को सील कर दिया गया है.