Friday , February 10 2023

Chaitra Navratri 2021: कोरोना काल में भक्त घर में ही कर रहे मां जगदंबा की आराधना, नहीं लग रहे दरबार

Chaitra Navratri 2021:। कोरोना कर्फ्यू के कारण इस बार बैरागढ़ में चैत्र नवरात्र का उत्साह ठंडा पड़ गया है। आमतौर पर मां अंबे के दरबारों में रोज भजन-कीर्तन और मां भगवती जागरण जैसे आयोजन होते हैं। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के चलते सभी आयोजन निरस्त कर दिए गए हैं। पिछले साल इन्‍हीं दिनों में देशव्‍यापी लॉकडाउन था, अत: तब भी भक्‍तों ने अपने-अपने घरों में ही देवी की आराधना की की थी।

इस बार भी मां अंबे के भक्त घर पर रहकर ही आराधना कर रहे हैं। पुराना बी वार्ड स्थित मां जगत जननी दरबार, वन ट्री हिल्स स्थित टेंपल ऑफ संबोधि एवं सीआरपी स्थित लच्छू माता के दरबार में नवरात्र के दिनों में भक्तों का तांता लगा रहता था। लेकिन इस बार दरबार सूने पड़े हैं। दौलतराम धर्मशाला के निकट माता की मढ़ी में भी सुबह के समय इक्‍का-दुक्‍का भक्त पहुंचते हैं। मंदिरों में भी सादगी से पूजन किया जा रहा है। मां जगत जननी दरबार के सेवादार कमलेश वरलानी के अनुसार प्रतिदिन हवन पूजन एवं आरती की जा रही है। बाकी सभी कार्यक्रम निरस्त किए गए हैं।

दरबार आकर पूरी होती हैं मुरादें

सीआरपी स्थित लच्छू माता के दरबार में शारदीय नवरात्र एवं चैत्र नवरात्र के दौरान विशेष दरबार सजाया जाता है। यहां दूर-दूर से भक्त आकर अपनी मनोकामनाएं पूरी करने की प्रार्थना करते हैं। इस बार सादगी से पूजन किया जा रहा है। माता भक्त किशोर साधवानी के अनुसार सीमित लोगों की मौजूदगी में पूजन किया जा रहा है। स्थानीय लोग बारी-बारी से दरबार में आकर माता से समाधान पूछते हैं। बाहर के भक्तों को घर में रहकर ही पूजन करने की सलाह दी गई है। कुछ भक्तों ने घर में ही जवारे बोये हैं। रामनवमी पर पूजा-अर्चना के बाद इनका विसर्जन किया जाएगा।