Friday , February 10 2023

Chandra Grahan 2021: 26 मई को लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, इस राशि के जातक रहें सावधान

Chandra Grahan 2021: इस साल का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई को लगने वाला है। 26 मई को वैशाख पूर्णिमा भी है। भारत में यह चंद्र ग्रहण दिन के समय लगेगा, इसलिए दिखाई नहीं देगा। चूंकि ये चंद्र ग्रहण पूरे भारत में नहीं दिखेगा, इसीलिए सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। गौरतलब है कि जब सूर्य और चंद्रमा के बीच में पृथ्वी आ जाती है और ये एक सीधी लाइन में आ जाते हैं तो इस स्थिति को चंद्र ग्रहण कहा जाता है। इस साल का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई, बुधवार को लगने वाला है। इस दिन वैशाख पूर्णिमा भी मनाई जाती है। यह भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए सूतक काल भी मान्य नहीं होगा।

ये है चंद्र ग्रहण का समय

ग्रहण प्रारंभ- 26 मई, बुधवार को दोपहर 3:15 मिनट पर

ग्रहण का मध्यकाल- 4:49 बजे पर

ग्रहण समाप्त- 6:23 बजे पर

इन राशि वालों को सतर्क रहने की जरूरत

ज्योतिषों के मुताबिक इस साल का पहला चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि में लगने जा रहा है। इस राशि वाले जातकों को कुछ विशेष सावधानियां रखने की जरुरत होगी। ज्योतिष शास्त्र में चंद्रमा को मन का कारक माना गया है। चंद्रमा मन की दशा को बहुत अधिक प्रभावित करता है। ऐसी मान्यता है कि चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा पीड़ित हो जाता है और कमजोर पड़ जाता है। ऐसे में किसी की राशि में चंद्रमा दुर्बल होता है तो नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं।

चंद्र ग्रहण के दौरान न करें ये काम

ऐसी भी मान्यता है कि चंद्र ग्रहण के दौरान बाल और नाखून काटने से बचना चाहिए। साथ ही कुछ खाना भी नहीं चाहिए और न ही खाना बनाना चाहिए। ग्रहण में घर के मंदिरों के कपाट बंद कर देना चाहिए ताकि भगवान पर ग्रहण का असर ना हो सके। गौरतलब है कि इस साल 10 जून, 4 दिसंबर को सूर्य ग्रहण है. जबकि चंद्र ग्रहण 26 मई के अलावा 19 नवंबर को भी लगेगा।