Friday , February 10 2023

डायटीशियन के सुझाए इस तरीके से आम खाने से नहीं बढ़ेगा मोटापा, डायबिटीज भी रहेगी कंट्रोल

गर्मियों में आम खाने की हर किसी को लालसा होती है लेकिन डायबिटीज और डायटिंग करने वाले लोग इसका सेवन करने से परहेज करते हैं। लेकिन अगर आप आम को डायटीशियन द्वारा बताई गई टिप्स के जरिए खाएंगे तो इससे आपका शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा और न ही मोटापा।

समर सीजन में आम खाने का मन सभी का करता है लेकिन कुछ लोग तो इस मीठे फल का खूब आनंद लेते हैं जबकि मधुमेह के रोगी इसे अवॉइड करते हैं। क्योंकि आम बेहद मीठा फल है और इसी के डर से शुगर के मरीजों को लगता है कि इसके सेवन से कहीं उनका शुगर लेवल न गड़बड़ा जाए। लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं है, क्योंकि आम खाने से तमाम तरह के सेहत लाभ भी हैं।

हाल ही में डायटीशियन लोचन अरोड़ा ने डायबिटीज के लोगों को आम खाने का सही तरीका बताया है जिससे उनका शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा और वे इस मीठे फल का स्वाद भी ले पाएंगे। इसके साथ ही इस रेशिपी को वो लोग भी खा सकते हैं जो वजन घटन की कोशिश कर रहे हैं। क्योंकि आम सिर्फ स्वाद ही नहीं पोषक तत्वों का भी भंडार है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को भी आम के पोषक तत्वों को लेने से बचना नहीं चाहिए।

भिगोए हुए मैंगो स्लाइस

सबसे पहले आम को धोएं और फिसे छीलकर स्लाइस में कट कर लें। इसके बाद इन आम की स्लाइस को पानी में भिगोने के लिए रख दें। आधे से 1 घंटे तक आम की स्लाइस को पानी में ही रहने दें और इसके बाद बाहर निकालकर उसका इंटेक लें। इसमें अलग से शुगर नहीं मिलाएं क्योंकि उसमें पहले से ही नेचुरल मिठास होती है। आप इन स्लाइस को डायरेक्ट भी खा सकते हैं या फिर शेक के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

डाइजेशन के लिए फायदेमंद है मैंगा का इंटेक

अगर आप डेली मैंगो का आधा कप भी इंटेक लेते हैं तो ये नेचुरल नेचुरल लैक्सेटिव का काम करता हैं और डाइजेशन की समस्या को भी सोल्व करता है। डायटीशियन का सुझाव है कि अगर आपको डाइजेशन की प्रॉबलम्स हैं और आपका शुगर लेवल ज्यादा हाई नहीं रहता तो आप डेली इस तरह से आम का लुत्फ उठा सकते हैं। इसे डायटिंग कर रहे लोग भी खा सकते हैं।

नट्स के साथ मैंगो इंटेक लेने से नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

अगर आप चाहते हैं कि आम खाने के बाद आपका शुगर लेवल को कंट्रोल रहे तो आप इसमें थोड़ा सा नट्स मिक्स करके खा सकते हैं। नट्स के मिक्स होते ही आप आम का लुत्फ भी उठा पाएंगे और इससे आपका बेसिक शुगर लेवल बढ़ेगा नहीं। इस तरह आम खाना डायबिटीज वाले मरीजों और वेट वॉल करने वालों के लिए भी जोखिम भरा नहीं होगा।

​इस वजह से ब्लज शुगर को कंट्रोल करता है आम

डायटीशियन लोचन अरोड़ा कहती हैं कि आम में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होने से भरपूर ये डायबिटीज रोगी के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। शुगर के मरीज हर दिन एक आम के इंटेक को लेकर मीठे जायके का लुत्फ बिना टेंशन के उठा सकते हैं और अपना मूड भी हल्का कर सकते हैं।

​सीमिय मात्रा में खाएं आम

डॉक्टर का सुझाव है कि यदि आम को सीमित मात्रा में खाया जाए तो सभी को समर सीजन की इस मिठास को एंजॉय करना चाहिए। आधा कप मैंगो स्लाइस का सेवन किसी के लिए भी नुकसानदायक नहीं होगा लेकिन ज्यादा मात्रा से जोखिम हो सकते हैं।

​आम के पोषक तत्व

आम में ऐसे कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जिससे कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आम में कैल्शियम और बेटा कैरोटीन होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसमें विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई भी होता है जो दिमाग को तेज और हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। आम में मौजूद विटामिन ए होता है, जो कि आंखो की रोशनी बढ़ाता है. आम के बायोकेमिकल्स आंखो को सन डैमेज से भी बचाते हैं।