Friday , February 10 2023

विपक्षी दलों की मीटिंग से शरद पवार ने क्यों रखा शिवसेना को दूर? जानें- क्या बोले संजय राउत

दिल्ली में शरद पवार की ओर से गैर-कांग्रेसी और गैर-भाजपा दलों की मीटिंग बुलाई गई है। इस मीटिंग में टीएमसी, आप, आरजेडी के नेता शामिल रहेंगे। हालांकि महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ गठबंधन सरकार चला रही एनसीपी की ओर से उसे न्योता नहीं भेजा गया है।

इस बारे में सवाल पूछे जाने पर शिवसेना के नेता संजय राउत ने खुलकर कुछ भी नहीं कहा, लेकिन कई और दूसरे दलों को भी शामिल न होने की बात कही। संजय राउत ने कहा, ‘शरद पवार आज राष्ट्र मंच के नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं। वह बड़े नेता है और बहुत से लोग उन्हें राजनीति और अर्थव्यवस्था समेत कई मुद्दों पर सलाह देते रहते हैं।’

संजय राउत ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि यह विपक्ष के नेताओं का जुटान है क्योंकि इसमें शिवसेना, समाजवादी पार्टी, बीएसपी और चंद्रबाबू नायडू को भी शामिल नहीं किया गया है। मुझे लगता है कि यह विपक्ष को एक साथ लाने के लिए पहला प्रयास है। राउत ने कहा कि मैंने यह नहीं कहूंगा कि यह विपक्षी नेताओं की मीटिंग है।

इसमें एसपी, बीएसपी, वाईएसआर कांग्रेस, टीडीपी और टीआरएस को भी शामिल नहीं किया गया है। शरद पवार आज शाम को टीएमसी, आम आदमी पार्टी, आरजेडी समेत कई पार्टियों के नेताओं से मुलाकात करेंगे। इस मीटिंग का अजेंडा अभी साफ नहीं है, लेकिन इसे लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि शरद पवार ने 2024 के आम चुनावों के लिए राजनीतिक संभावनाओं को टटोलने के लिए यह मीटिंग बुलाई है।

बता दें इस मीटिंग के लिए लोगों को आमंत्रण एनसीपी के बैनर से नहीं दिया गया है बल्कि राष्ट्र मंच की ओर से दिया गया है। इस मंच का गठन पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा की ओर से 2018 में किया गया था, जो अब टीएमसी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं।

राष्ट्र मंच की मीटिंग अकसर होती रहती है और किसी भी राजनीतिक दल का कोई सदस्य या अन्य कोई शख्स इसकी मेंबरशिप ले सकता है। इस मंच का हिस्सा जेडीयू के पूर्व नेता पवन वर्मा ने कहा कि हमने बीजेपी को छोड़कर इस मीटिंग में अलग-अलग राजनीतिक दलों और क्षेत्रों के लोगों को आमंत्रित किया है।