Friday , February 10 2023

WhatsApp: अपने आप लॉग आउट हुआ था आपका अकाउंट? जानिए क्या थी वजह

क्या आपका भी वॉट्सऐप अकाउंट खुद से लॉग आउट हो गया था? अगर आपके साथ ऐसा हुआ है, तो आप अकेले नहीं हैं। कई यूजर्स को WhatsApp में आई एक अजीब दिक्कत का सामना करना पड़ा, जब उनका अकाउंट अपने आप ही लॉग आउट हो गया था। अकाउंट लॉग आउट होने के साथ यूजर्स को एक मेसेज भी मिला, जो ऐप ओपन करते ही फोन की स्क्रीन पर फ्लैश हो रहा था।

स्क्रीन पर फ्लैश हो रहे मेसेज ने बढ़ाई चिंता
इस मेसेज में लिखा था, ‘आपके हैंडसेट पर वॉट्सऐप का यह नंबर अब रजिस्टर्ड नहीं है। अकाउंट लॉग आउट होने का कारण दूसरे फोन पर अकाउंट का रजिस्टर किया जाना हो सकता है। अगर आपने ऐसा नहीं किया है, तो अपने नंबर को वेरिफाइ करके दोबारा अपने अकाउंट में लॉग इन करें।’

 यूजर्स को सताने लगा अकाउंट हैक होने का डर
वॉट्सऐप में आई इस गड़बड़ी के कारण बहुत सारे यूजर चिंतित हो गए और उन्हें यह किसी तरह का साइबर अटैक लग रहा था। हालांकि, अब चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि यह कोई साइबर अटैक नहीं, बल्कि वॉट्सऐप में आया एक बग था। वॉट्सऐप से जुड़ी खबरों और अपडेट्स को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने इस बारे में एक ट्वीट भी किया।

कंपनी की तरफ से नहीं आया कोई बयान
WABetaInfo के ट्वीट के बाद यूजर्स ने राहत की सांस ली, लेकिन कंपनी की तरफ से इस बग के बारे में कोई ऑफिशियल बयान नहीं दिया गया है। वॉट्सऐप में आई इस खामी को हल्के में नहीं लिया जा सकता क्योंकि आजकल हैकर्स और दूसरे साइबर क्रिमिनल्स यूजर्स के वॉट्सऐप अकाउंट को हैक करके कई सारे ऑनलाइन फ्रॉड कर रहे हैं। 

हैकिंग से बचने के लिए करें यह उपाय
Kaspersky ने भी हाल में खुलासा किया था वॉट्सऐप यूजर्स पर होने वाले साइबर अटैक्स में कई गुना बढ़ोतरी हुई है। कैस्परस्काइ के अनुसार वॉट्सऐप हैकिंग से बचने का सबसे कारगर तरीका यह है कि किसी अनजान यूजर द्वारा भेजे गए किसी मेसेज या लिंक पर क्लिक न किया जाए। ये फर्जी लिंक होते हैं, जो किसी फेक वेबसाइट पर यूजर को रीडायरेक्ट कर देते हैं। इन्हीं फेक वेबसाइट के जरिए हैकर बड़ी आसानी से यूजर के बैंक अकाउंट को पूरी तरह खाली कर देते हैं।