Friday , February 10 2023

Xiaomi ने Mi MIX 4 फ्लैगशिप स्मार्टफोन से हटाया बेहद खास फीचर, चीनी सरकार का आदेश

Xiaomi ने चीनी सरकार के दबाव में अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन Mi MIX 4 में दिए गए anti-theft फीचर को डीऐक्टिवेट कर दिया है। लॉन्च के वक्त फोन में दिए गए इस फीचर की काफी चर्चा थी। इस फीचर की खासियत थी कि फोन को गुम या चोरी होने की स्थिति में बिना सिम कार्ड के भी आसानी से खोजा जा सकता था। शाओमी ने वीबो पोस्ट के जरिए दी जानकारी
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार चीन की सरकार ने शाओमी को Mi MIX 4 से इस फीचर को हटाने का आदेश दिया है। शाओमी ने इस फीचर के हटाए जाने की जानकारी वीबो पोस्ट के जरिए दी। रिपोर्ट्स की माने तो फोन में दिया गया यह फीचर चीन में लागू नियमों का उल्लंघन कर रहा था और इसे चाइनीज रेगुलेटर्स ने भी अप्रूव नहीं किया था। 

चीन में वर्चुअल सिम टेक्नॉलजी पर प्रतिबंध
शाओमी के इस फोन में दिया गया यह फीचर ई-सिम या वर्चुअल सिम टेक्नॉलजी पर आधारित है और चीन में इस टेक्नॉलजी पर कड़े प्रतिबंध लगे हैं। इस पूरे मामले में शाओमी ने अभी कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। 

शाओमी Mi MIX 4 के फीचर और स्पेसिफिकेशन्स
फोन में 2400×1080 पिक्सल रेजॉलूशन के साथ 6.67 इंच का फुल एचडी+ AMOLED 3D कर्व्ड डिस्प्ले दिया गया है। इस डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 120Hz और टच सैंपलिंग रेट 480Hz है। फोन की सबसे बड़ी खूबी है इसमें दिया गया अंडर-डिस्प्ले फ्रंट कैमरा जो यूजर्स को काफी पसंद आता है।

12जीबी रैम और 512जीबी के इंटरनल स्टोरेज वाले इस फोन में प्रोसेसर के तौर पर स्नैपड्रैगन 888+ 5G SoC दिया गया है। फोटोग्राफी के लिए इस फोन में एलईडी फ्लैश के साथ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। 

इसमें 108 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरा के साथ एक 13 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड ऐंगल लेंस और एक 8 मेगापिक्सल का पेरिस्कोप कैमरा दिया गया है। सेल्फी के लिए इस फोन में 20 मेगापिक्सल का अंडर-डिस्प्ले फ्रंट कैमरा दिया गया है।

फोन को पावर देने के लिए इसमें 4500mAh की बैटरी दी गई है, जो 120 वॉट की वायर्ड और 50 वॉट की वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करती है। कनेक्टिविटी के लिए फोन में वाई-फाई 6E, ब्लूटूथ 5.2, UWB, NFC, 5G और यूएसबी टाइप-C पोर्ट जैसे ऑप्शन दिए गए हैं।