Friday , February 10 2023

JioPhone Next मार्केट में मचाएगा धमाल, इतनी हो सकती है फोन की कीमत

किफायती 4G स्मार्टफोन JioPhone Next के आने से फीचर फोन से स्मार्टफोन माइग्रेशन को रफ्तार मिलने की उम्मीद है। साथ ही, साल 2021 में भारत में ओवरऑल स्मार्टफोन शिपमेंट बढ़ने की उम्मीद है। इकनॉमिक टाइम्स ने यह बात काउंटरप्वाइंट रिसर्च के इंडिया हैंडसेट क्वॉर्टरली आउटलुक के हवाले से लिखी है। 

इतनी रह सकती है जियो फोन नेक्स्ट की कीमत
रिसर्च एनालिस्ट अंकित मलहोत्रा का कहना है, JioPhone Next की कीमत 75 डॉलर (5,500 रुपये से कम) से कम रहने की उम्मीद है। पिछले 2 साल में इस प्राइस प्वाइंट पर कोई बड़ी गतिविधि देखने को नहीं मिली है। अगर उम्मीद के मुताबिक यह काम करता है तो हम इंडियन मार्केट को हाइपर-ग्रोथ पीरियड में एंट्री करते हुए देखेंगे। फिलहाल, भारत में 32 करोड़ फीचर फोन यूजर्स का इंस्टॉल्ड बेस है।

Google और Jio के सारे ऐप्लीकेशंस सपोर्ट करेगा फोन
रिपोर्ट के मुताबिक, JioPhone Next 4G स्मार्टफोन 1440X720 पिक्सल रेजॉलूशन के साथ आएगा। इस स्मार्टफोन में क्वॉलकॉम का एंट्री लेवल 215 प्रोसेसर होगा। फोन 2GB रैम और ऐंड्रॉयड 11 Go Edition के साथ आ सकता है। जियो फोन नेक्स्ट, Google और Jio के सारे ऐप्लीकेशंस को सपोर्ट करेगा। जियो ने अपनी 44वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में फोन की घोषणा की थी। रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2021 में भारत का स्मार्टफोन शिपमेंट 173 मिलियन यूनिट्स की रिकॉर्ड हाई पर पहुंच जाएगा। रिपोर्ट का कहना है कि 2021 की दूसरी छमाही में स्मार्टफोन शिपमेंट 100 मिलियन से ज्यादा पहुंचने की उम्मीद है। टोटल शिपमेंट में 5G डिवाइसेज की हिस्सेदारी 19 फीसदी होगी।