Friday , February 10 2023

Google ने बैन किए 8 Cryptocurrency Apps, अगर आप भी लगाते हैं पैसा तो हो जाएं सतर्क, वरना फंस जाएंगे बड़े फ्रॉड में

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) में पैसे लगाने का क्रेज अचानक से काफी बढ़ गया है। यही वजह है की इसमें पैसा लगाने के लिए कई ऐप्स आ गए हैं। लेकिन आपके लिए अपनी गाढ़ी कमाई को सुरक्षित रखने के लिए आपके लिए जरूरी है सही ऐप को चुनना। हाल ही में गूगल ने Google Play Store से आठ फ्रॉड ऐप्स की पहचानक्र उन्हें अनिश्चित काल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। ये ऐप क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित सेवाओं की पेशकश करने का दावा करते हैं। टेक दिग्गज ने कहा कि ये फेक ऐप फर्जी दावे करके उपयोगकर्ताओं को गुमराह कर रहे थे।

ऐसे किए जा रह है फ्रॉड 
ये ऐप यूजर्स को क्लाउड माइनिंग सेवाओं का उपयोग करके एक झटके में अमीर बनने की उम्मीद में अपने फोन पर इन ऐप्स को इंस्टॉल करने का लालच देते थे। लेकिन वास्तव में, यह एक घोटाले से ज्यादा कुछ नहीं था, क्योंकि एक भी ऐप में कोई क्रिप्टो माइनिंग ऑपरेशन नहीं था। हालांकि, एक बार जब कोई उपयोगकर्ता इन फेक ऐप को इंस्टॉल करता है, तो उसे अतिरिक्त शुल्क के रूप में $14.99 से $18.99 के बीच एक चार्ज लिया जाता था, जिसे उपयोगकर्ताओं की इनकम बढ़ाने के लिए लिया जाता था। 

फ्रॉड से बचने के लिए तुरंत डिलीट कर दें ऐप्स

सिक्यॉरिटी फर्म Trend Micro ने एक रिपोर्ट में बताया कि  इन 8 ऐप्स के जरिए यूजर्स को ऐड दिखाने, सब्सक्रिप्शन सर्विसेज के लिए हर महीने औसतन 1,115 रुपये (15 डॉलर) की पेमेंट करने जैसे कामों के साथ फंसाया जा रहा था। ध्यान रहे कि गूगल ने भले ही इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया हो, लेकिन अभी भी कई यूजर्स के फोन्स में ये मौजूद हो सकते हैं। इसिलए, अगर आपके फोन में भी इनमें से कोई ऐप मौजूद हैं तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें। आइए जानते हैं कि आपको कौन-कौन से ऐप्स को डिलीट करना है:

Google Play Store द्वारा बैन किए ऐप्स की पूरी लिस्ते देखें 
1. BitFunds – Crypto Cloud Mining
2. Bitcoin Miner – Cloud Mining
3. Bitcoin (BTC) – Pool Mining Cloud Wallet
4. Crypto Holic – Bitcoin Cloud Mining
5. Daily Bitcoin Rewards – Cloud Based Mining System
6. Bitcoin 2021
7. MineBit Pro – Crypto Cloud Mining & BTC miner
8. Ethereum (ETH) – Pool Mining Cloud