Friday , February 10 2023

फोन में नकली बैटरी होने पर Xiaomi देगी वॉर्निंग, स्लो होगी चार्जिंग स्पीड

Xiaomi अपने स्मार्टफोन में बड़ा बदलाव करने वाली है। यह बदलाव फोन की बैटरी से जुड़ा है। रिपोर्ट्स की मानें तो शाओमी अब अपने स्मार्टफोन्स में नकली बैटरी के इस्तेमाल पर रोक लगाने वाली है। इससे कंपनी को काफी हद तक अनाधिकृत सर्विस सेंटर्स पर भी रोक लगाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही कंपनी एक खास प्रोग्राम या ऐल्गोरिद्म भी तैयार कर रह है, जिससे फोन की बैटरी की ओरिजनैलिटी को भी बरकरार रखा जा सकेगा। यह प्रोग्राम फोन में नकली बैटरी लगे होने पर उसकी पहचान कर लेगा और यूजर को वॉर्निंग देगा।

फोन की स्क्रीन पर डिस्प्ले होगी वॉर्निंग
XDA Developers के एक्सपर्ट्स की मानें तो हाल में उन्होंने Mi Security 5.6.0 ऐप्लिकेशन को अच्छे से पढ़ा है। इसमें उन्हें नई बैटरी और चार्जिंग सेटिंग्स के बारे में पता चला। बताया जा रहा है कि कंपनी अब फोन में नकली बैटरी लगे होने पर स्क्रीन पर वॉर्निंग डिस्प्ले करेगी और इससे फोन की प्रोसेसिंग पर भी असर पड़ेगा। 

स्लो हो जाएगी फोन की चार्जिंग स्पीड
डिस्प्ले की जा रही वॉर्निंग में कंपनी फोन में असली बैटरी होने की अहमियत को भी हाइलाइट करेगी। खास बात है कि फोन में नकली बैटरी का पता चलते ही फोन की चार्जिंग स्पीड भी स्लो हो जाएगी। कंपनी फोन में अनऑथराइज्ड बैटरी लगे होने की स्थिति में चार्जिंग स्पीड को कितना कम करेगी इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है। 

इन स्मार्टफोन से होगी शुरुआत
APK कोड की छानबीन करने के बाद एक्सपर्ट्स ने पाया कि नकली बैटरी की वॉर्निंग अभी केवल स्मार्टफोन्स के चाइनीज वेरियंट में डिस्प्ले की जाएगी। जिन स्मार्टफोन में यह वॉर्निंग डिस्प्ले होगी उनमें शाओमी Mi 9, Mi 10 और Mi 10 Pro शामिल हैं। कंपनी इस फीचर को चीन के बाहर भी ऑफर करेगी या नहीं इस बारे में अभी पक्के तौर पर कुछ कहा नहीं जा सकता है। चीन में यह बताए गए डिवाइसेज के लिए लागू हुआ है या है नहीं इस बारे में भी अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है।