Friday , February 10 2023

इस WhatsApp मैसेज का गलती से भी न करें रिप्लाई, अकाउंट हो जाएगा हैक

साइबर क्रिमिनल व्हाट्सएप यूजर्स को शिकार बनाने के नए-नए तरीके ढूंढते रहते हैं। यूजर्स का व्हाट्सएप अकाउंट हैक करने वाला वेरिफिकेशन कोड स्कैम (Verification Code Scam) भी काफी पॉप्युलर हो रहा है। जालसाज आपके परिवार के लोगों या रिश्तेदारों के नाम पर आपसे एक कोड मांगते हैं और आपका व्हाट्सएप अकाउंट हैक कर लेते हैं। यहां हम इस स्कैम की पूरी जानकारी और इससे बचने का तरीका बताने जा रहे हैं।

 क्या है Verification Code Scam?
किसी का व्हाट्सएप अकाउंट हैक करने के बाद हैकर्स करीबी लोगों को एक मैसेज करते हैं। मैसेज में वह आपसे कहेंगे कि गलती से उनका व्हाट्सएप वेरिफिकेशन कोड आपके नंबर पर आ गया है। दरअसल, यह अकाउंट वेरिफिकेशन कोड होता है, जिसका इस्तेमाल व्हाट्सएप अकाउंट लॉगिन के लिए किया जाता है। वह कोड देने का मतलब है कि आपके अकाउंट का एक्सेस भी उन्हीं को मिल जाएगा। आपको यह बात ध्यान रखनी होगी कि व्हाट्सएप कभी भी किसी दूसरे नंबर पर कोड नहीं भेजता। यानी, जिस अकाउंट को लॉगिन किया जा रहा है, कोड उसी पर आएगा। 

इस तरह बचाएं अपना अकाउंट:
इस स्कैम से बचने के सबसे आसान तरीका है कि इस तरह के मैसेज को इग्नोर कर दिया जाए। हालांकि, ज्यादा जरूरी है कि आप पहचान पाएं कि आपके साथ धोखाधड़ी की कोशिश हो रही है, नहीं तो संभावना है कि आप कोड भेजकर अपना व्हाट्सएप अकाउंट खो देंगे। जब तक आप वेरिफिकेशन कोड नहीं देते, आप सुरक्षित हैं। लेकिन किसी कारणवश अगर आप शिकार हो भी गए हैं तो व्हाट्सएप अकाउंट वापस पाने का भी एक तरीका है। आइए जानते हैं: 

Step 1: अपने फोन पर व्हाट्सएप अकाउंट फिर से लॉगिन करें। 

Step 2: आपके नंबर पर एसएमएस मिलेगा, जिसमें 6 अंकों का वेरिफिकेशन कोड होगा। 

Step 3: कोड दर्ज करने पर आपके फोन पर फिर से व्हाट्सएप चालू हो जाएगा और दूसरे फोन से खुद ही लॉगआउट हो जाएगा। 

Step 4: यह भी बेहतर होगा कि आप अपने अकाउंट पर Two-Step verification पहले से चालू रखें। यह 6 अंको का कोड होता है, जिसे आप Account Settings में जाकर सेट कर सकते हैं।