Friday , February 10 2023

IRCTC की खास सर्विस, ट्रेन टिकट कैंसिल कराने पर तुरंत वापस आएगा बैंक अकाउंट में पैसा

अगर आप ट्रेन टिकट बुक (Rail Ticket Book) करवा कर इस टेंशन में रहते हैं की आपके कैंसिल करने पर आपका पैसा वापस आएगा या नहीं तो ये खबर आपके लिए है। भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी ने ट्रेन यात्रियों के लिए एक खास सर्विस शुरू की है। इसके मुताबिक, अब रेल यात्रियों को ट्रेन टिकट रद्द (Train Ticket Cancel) कराने के बाद रिफंड के लिए दो-तीन दिन इंतजार नहीं करना पड़ेगा। नई व्‍यवस्‍था के तहत अगर कोई यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ट्रेन टिकट कैंसिल कराता है तो रिफंड तत्‍काल उसके अकाउंट में पहुंच जाएगा। बता दें कि आईआरसीटीसी के ऐप और वेबसाइट दोनों के जरिये खरीदे गए टिकट को कैंसिल कराने पर यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी। आईआरसीटीसी के इस ऐप का नाम आईपे है।  IRCTC-ipay पेमेंट गेटवे से टिकट खरीदने के बाद रद्द कराने पर आपको रिफंड के लिए इंतजार नहीं करना होगा। जानिए कैसे आप इस ऐप से टिकट बुक कराने का तरीका: IRCTC iPay से ट्रेन टिकट बुक करने का तरीका 
>> iPay से बुकिंग के लिए सबसे पहले www.irctc.co.in पर लॉगिन करें।
>> अब आप अपने यात्रा से जुड़ी डीटेल जैसे जगह और डेट भरें। 
>> इसके बाद, अपने रूट के मुताबिक ट्रेन सेलेक्ट करें। 
>> टिकट बुक करते समय पेमेंट मेथर्ड में आपको पहला ऑप्शन ‘IRCTC iPay’ का मिलेगा।
>> इस ऑप्शन को चुन कर ‘पे ऐंड बुक’ पर क्लिक करें।
>> अब पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या UPI डीटेल भरें। 
>> इसके बाद आपका टिकट तुरंत बुक हो जाएगा जिसका कन्फर्मेशन आपको SMS और ईमेल से मिल जाएगा। इसके बाद भविष्य में दोबारा टिकट बुक करने पर आपको पेमेंट डीटेल फिर से नहीं भरनी होगी, आप तुरंत पे करके टिकट बुक कर सकेंगे।

मिलेगा इंस्टैंट रिफंड 
बता दें कि पहले टिकट कैंसिल होने पर पहले रिफंड मिलने में बहुत ज्यादा समय लगता था। लेकिन अब ये पैसा तुरंत खाते में जाएगा। आईआरसीटीसी के तहत यूजर को अपने UPI बैंक खाते या डेबिट के लिए सिर्फ एक बार ही मेनडेट देना होगा, इसके बाद पेमेंट इंस्ट्रूमेंट आगे के ट्रांजैक्शन के लिए अधिकृत हो जाएगा। ऐसे में टिकट बुक करने में भी समय कम लगेगा।