Friday , February 10 2023

WhatsApp पर मौजूद है दो कमाल के सीक्रेट फीचर्स, चुपके से पढ़ें किसी के मैसेज, चैटिंग करते हुए किसी को नहीं दिखेंगे Online

WhatsApp सबसे ज्यादा यूज होने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। अपने यूजर्स को ऐप से जोड़े रखने के लिए व्हाट्सऐप ने कई खास फीचर्स दिए हुए हैं। आज हम आपको व्हाट्सऐप पर मौजूद कुछ सीक्रेट फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप चुके से किसी का मेसेज पढ़ सकते हैं अपना लास्ट सीन छुपा कर किसी को बिना पता चले ऑनलाइन रह सकते हैं। यदि आपने अभी तक इन फीचर्स पर ध्यान नहीं दिया है, तो आप इन्हें अभी आज़मा सकते हैं। ये दोनों फीचर मैसेजिंग ऐप के प्राइवेसी सेक्शन में लिस्टेड हैं। WhatsApp के ये दोनों सुविधाएँ एक विकल्प के रूप में उपलब्ध हैं क्योंकि ऐसे यूजर्स हैं जो नहीं चाहते कि मेसेज पढ़े जाने के बाद दूसरों को पता चले की उनका मेसेज पढ़ा जा चुका है। तो आइए जानते हैं इन फीचर्स को यूज करने का तरीका: 

WhatsApp पर लास्ट सीन को कैसे छिपाएं
स्टेप 1: अगर आप अपना लास्ट सीन छिपाना चाहते हैं, तो बस व्हाट्सऐप ऐप खोलें और सेटिंग सेक्शन में जाएं।

स्टेप 2: अब अकाउंट सेक्शन में जाएं और प्राइवेसी पर टैप करें। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आप जो भी सेटिंग्स सहेजते हैं, वे मैसेजिंग ऐप के मोबाइल और वेब वर्जन दोनों पर लागू होंगे।

स्टेप 3: अब, लास्ट सीन ऑप्शन पर टैप करें और सेटिंग को “Nobody” में बदलें।नोट: यहां आपको तीन ऑप्शन मिलते हैं, जिनमें “Everyone”, “My Contacts” और “Nobody” शामिल हैं। पहले वाले का मतलब है कि जिन लोगों के पास आपका व्हाट्सएप नंबर है, वे आपका लास्ट सीन चेक कर सकेंगे। दूसरे विकल्प का मतलब है कि सिर्फ आपके कॉन्टैक्ट्स ही व्हाट्सऐप पर आपके लास्ट सीन को चेक कर पाएंगे। यदि आप “कोई नहीं” विकल्प को इनेबल करते हैं, तो कोई भी यह नहीं जान पाएगा की आप कब आखिरी बार व्हाट्सऐप पर आए थे। 

WhatsApp पर ब्लू टिक कैसे छिपाएं
ब्लू टिक को छिपाने की प्रक्रिया समान है। यह फीचर आपको प्राइवेसी सेक्शन में मिलेगा, लेकिन यह आपको इसी नाम से नहीं मिलेगा। व्हाट्सऐप पर इस फीचर का नाम रीड रिसिप्ट है, जो ब्लू टिक को डिसएबल कर देगा। अधिक जानने के लिए पढ़े।

स्टेप 1: सबसे पहले व्हाट्सऐप ऐप पर जाएं और सेटिंग सेक्शन को खोलें।

स्टेप 2: अब, “Account” पर जाएं और प्राइवेसी ऑप्शन पर टैप करें।

स्टेप 3: “Read Receipts” विकल्प तक स्क्रॉल करें और चैट पर ब्लू टिक छिपाने के लिए इसे डिसएबल करें।

यूजर्स उसी प्रक्रिया का पालन करके इस ऑप्शन को कभी भी इनेबल कर सकते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यदि आप इस ऑप्शन को डिसएबल करते हैं, तो आप भी किसी को भेजे गए मेसेज का ब्लू टिक नहीं देख पाएंगे।