Sunday , February 19 2023

प्रयागराज- जयपुर एक्सप्रेस में जुड़ेंगे एसी 3-टियर इकोनॉमी कोच, कम होगा किराया

उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) जोन द्वारा संचालित प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस, सोमवार, 6 सितंबर को भारतीय रेलवे के नए एसी -3 टियर इकोनॉमी कोचों के साथ चलने वाली देश की पहली ट्रेन बन जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि ऐसे दो डिब्बों को समान संख्या में स्टैंडर्ड स्लीपर क्लास के डिब्बों की जगह पर ट्रेन से जोड़ा जाएगा।

प्रयागराज-जयपुर डेली स्पेशल के बाद प्रयागराज से जयपुर के लिए 02403 और रिवर्स दिशा में 02404 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-कोचुवेली, विशाखापत्तनम-अमृतसर और लखनऊ-मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस ट्रेनों में लगाए जाएंगे। फिलहाल एनसीआर जोन में सात नए एसी कोच उपलब्ध हैं।

इन नए डिब्बों में यात्रा करने के लिए, यात्रियों को उस किराए से 8 प्रतिशत कम देना होगा जो उन्हें सामान्य एसी -3 टियर क्लास में यात्रा करने के लिए देना होता है। इस स्पेशल ट्रेन के लिए, प्रयागराज से जयपुर की यात्रा करते समय नए एसी डिब्बों के लिए ₹1,085 का किराया लिया जाएगा, जबकि रेगुलर कोच के लिए ₹1175 का किराया लिया जाएगा।

कई आधुनिक सुविधाओं से लैस, नए एसी -3 टियर कोचों में 83 बर्थ हैं, जबकि उनके रेगुलर काउंटरपार्ट में 72 बर्थ हैं। इनमें फोल्डेबल स्नैक टेबल के साथ एक बेहतर और मॉड्यूलर डिज़ाइन वाली सीटें, प्रत्येक बर्थ के लिए अलग-अलग एसी वेंट, प्रत्येक बर्थ के लिए अलग-अलग रीडिंग पॉइंट और मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, निचले और ऊपरी दोनों बर्थ के लिए बढ़े हुए हेडरूम, बेहतर अग्नि सुरक्षा प्रणाली आदि जैसी सेवाएं हैं। इनकी संकल्पना रेल कोच फैक्ट्री (RCF) द्वारा की गई है