Friday , February 10 2023

Ayodhya: जमीन के खेल में करोड़ों के वारे न्यारे में विधायक व मेयर आरोपी, कांग्रेस नेता हाउस अरेस्ट

सार

राम मंदिर का फैसला आने के बाद अयोध्या में अवैध प्लॉटिंग और अवैध कॉलोनियों की बाढ़ सी आ गई है। इस सूची में अयोध्या के महापौर और पूर्व विधायक सहित कई रसूखदार लोगों के नाम हैं।

कांग्रेस नेता शरद शुक्ला हाउस अरेस्ट।

कांग्रेस नेता शरद शुक्ला हाउस अरेस्ट। 

विस्तार

अयोध्या में अवैध कॉलोनाइजर्स में विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, महापौर ऋषिकेश उपाध्याय समेत 40 रसूखदारों के नाम आने के बाद हड़कंप मचा है। जमीन के अवैध कारोबार में इन रसूखदारों ने करोड़ों रुपये का वारा-न्यारा किया है। इनमें कई ऐसे नाम हैं जो श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को लाखों की जमीन करोड़ों में बेचने को लेकर चर्चा में रह चुके हैं। वहीं, सोमवार को अवैध प्लाटिंग के मामले में जिला प्रशासन को ज्ञापन देने जा रहे कांग्रेस नेता शरद शुक्ला को कोतवाली नगर के देवकाली गांव में हाउस अरेस्ट कर लिया गया। उनके आवास पर फोर्स तैनात कर दी गई है।

अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह का कहना है कि अवैध कॉलोनियों की जांच करवाई जा रही है। जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ रेरा के तहत कार्रवाई की जाएगी। सांसद लल्लू सिंह ने पिछले दिनों पत्र लिखकर जमीन के अवैध कारोबार की शिकायत सीएम योगी आदित्यनाथ से करते हुए एसआईटी जांच की मांग की थी। सूत्रों के अनुसार सीएम ने इसमें लिप्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए तो शनिवार को प्राधिकरण ने पहली सूची जारी कर दी। इसमें विधायक, महापौर के अलावा सपा नेता नन्हें मियां व उनका पुत्र सुल्तान अंसारी आदि भी शामिल है। अन्य नामों में भी ज्यादातर ऊंची रसूख वाले बताए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि ऊंची रसूख के चलते इन पर विभाग और अफसर कार्रवाई करने से हिचकते हैं।

इन रसूखदारों पर आरोप
अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता : सरयू के डूब क्षेत्र में जयपुरिया स्कूल के सामने नन्हें मियां के साथ मिलकर जमीन के अवैध कारोबार व कॉलोनी विकसित करने के खेल करने का आरोप है। उन पर जमीन खरीद-फरोख्त में मध्यस्थता से भी लाखों कमाने का आरोप है। एक वायरल ऑडियो के अनुसार उन्होंने करीब 57 बीघा जमीन की भी डील कराई। इसमें 8 करोड़ का लाभ लेने की भी चर्चा है।

महापौर ऋषिकेश उपाध्याय : श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को जमीन बेचने के मामले में चर्चा में आए थे। एडीए की सूची के अनुसार सहादतगंज स्थित भाजपा कार्यालय से आगे उनकी जमीन है, जिस पर अवैध रूप से कॉलोनी विकसित किए जाने की कार्रवाई हुई।

मिल्कीपुर से पूर्व भाजपा विधायक गोरखनाथ बाबा : दो सहयोगियों महीप सिंह और सचिन जायसवाल के साथ डूब क्षेत्र में अवैध प्लाटिंग कराने के आरोपी हैं। दोनों आरोपी प्रॉपर्टी डीलर बताए गए हैं।

महापौर बोले- साजिश
इस मामले में नगर विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने कोई भी टिप्पणी करने से मना कर दिया। महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने कहा कि उन्हें साजिश के तहत फंसाया जा रहा है। जांच में सब सामने आ जाएगा।