Friday , February 10 2023

Tourism policy: इस वर्ष के अंत तक लागू होगी नई पर्यटन नीति, धार्मिक, सांस्कृतिक व विरासत पर्यटन पर जोर

सार

उत्तर प्रदेश की नई पर्यटन नीति इस वर्ष के अंत तक लागू हो जाएगी। इसका मुख्य उद्देश्य पर्यटन क्षेत्र में निवेशकों की रुचि पैदा करना है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

विस्तार

उत्तर प्रदेश की नई पर्यटन नीति-2022 का मसौदा तैयार हो गया है। इसमें धार्मिक, सांस्कृतिक व विरासत पर्यटन पर जोर है। नई नीति में पर्यटन क्षेत्र में उभरते नए रुझानों, पर्यटन व व्यापार संगठन समेत विभिन्न हितधारकों के दिए सुझावों को भी शामिल किया गया है।

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि वर्ष 2018 में पर्यटन विभाग द्वारा पर्यटन नीति जारी की गई थी। बदले हुए परिवेश में एक नई नीति की आवश्यकता महसूस की गई। इसका मुख्य उद्देश्य है कि पर्यटन क्षेत्र में निवेशकों की रुचि पैदा की जाए। वहीं इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के साथ राजस्व अर्जन भी सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने कहा कि नई पर्यटन नीति इस वर्ष के अंत तक लागू हो जाएगी। इसके माध्यम से प्रदेश के विशिष्ट पर्यटन उत्पादों की ब्रांडिंग व मार्केटिंग करते हुए उसे राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करना है। इसके अलावा प्रदेश में चिह्नित 12 परिपथों के अंतर्गत आने वाले पर्यटक स्थलों का उच्चीकरण, नवीनीकरण व सौंदर्यीकरण किया जाएगा।