Friday , February 10 2023

जानें अमिताभ बच्चन के जन्मदिन पर उनसे जुड़े कुछ दिल्चाप्स किस्से

एक सही या गलत कदम आपकी पूरी जिंदगी बदल सकता है। मेगा स्टार अमिताभ बच्चन के जीवन में एक ऐसा वक्त भी आया जब खाने के लिए स्टाफ से पैसा उधार लेना पड़ा था। अगर उन्होंने उस दिन वो सही कदम न उठाया होता तो उनकी सक्सेस स्टोरी न लिखी जा रही होती। अमिताभ बच्चन कई पीढ़ियों के लिए प्रेरणा हैं। इस वक्त वह कई यंग एक्टर्स से ज्यादा बिजी हैं। उनके खाते में बैक-टु-बैक फिल्में हैं। वह केबीसी होस्ट कर रहे हैं और कई ऐड फिल्म्स भी में भी दिख रहे हैं। अमिताभ बच्चन ने अपने करियर में स्टारडम देखा है तो बुरा वक्त भी। एक वक्त था जब उन पर भारी कर्ज था। तगादा करने वाले दरवाजे पर खड़े होकर गालियां देते थे। लेकिन उस बुरे वक्त में एक दिन वह यश चोपड़ा के घर पहुंचे…

आ गई थी प्रतीक्षा की कुड़की की नौबत

अमिताभ बच्चन ने 1994 में अमिताभ बच्चन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ABCL) नाम से एक एंटरटेनमेंट कंपनी शुरू की थी। इसमें प्रोडक्शन, टीवी मार्केटिंग, इवेंट मैनेजमेंट वगैरह के काम होते थे। शुरुआत में कंपनी को अच्छा रिस्पॉन्स मिला। जिसके चलते इसे तेजी से आगे बढ़ाने के लिए अमिताभ बच्चन ने इसमें काफी पैसा फंसा दिया। बैंकों ने भी अमिताभ बच्चन के स्टारडम और नाम को देखते हुए उन्हें लोन दिया। 1999 तक बिग बी की कंपनी को तगड़ा नुकसान हुआ और वह कर्ज में डूब गए। अमिताभ बच्चन एक इंटरव्यू में बता चुके हैं कि लोग उनके दरवाजे पर पैसे मांगने आते थे और उनकी भाषा गाली-गलौज भरी होती थी। नौबत उनके घर प्रतीक्षा की कुड़की तक की आ गई थी।

…और पहुंचे यश चोपड़ा के घर

अभिषेक बच्चन भी एक इंटरव्यू के दौरान बता चुके हैं कि उनके पिता को घर पर खाने की व्यवस्था करने के लिए स्टाफ से पैसे उधार लेने पड़े थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमिताभ बच्चन पर करीब 90 करोड़ रुपये का कर्ज था और उनके पास कोई बड़ा प्रोजेक्ट नहीं था। वह घिसे-पिटे ऐड भी कर ले रहे थे। इन सबके बीच अमिताभ बच्चन ने एक ऐसा कदम उठाया जिसने उनकी जिंदगी बदल दी। वह उठे और यश चोपड़ा के घर पहुंचे। वह अमिताभ बच्चन के घर के पीछे ही रहते थे। बिग बी ने काम के लिए उनसे मिन्नतें कीं। तभी उन्हें मोहब्बतें मिली और फिर कौन बनेगा करोड़पति। इसके बाद अमिताभ बच्चन की जिंदगी में सबकुछ बदल गया।