Wednesday , February 1 2023

जानिए डिटॉक्स करने के आसन उपाए…

Detox Drinks फेस्टिवल के दौरान बहुत कुछ उटपटांग खाना-पीना हो जाता है जो हमारी बॉडी के लिए अच्छा नहीं होता तो अगर आपने भी उठाया है जमकर फेस्टिवल का मजा तो अब बारी है बॉडी के अंदर जमी गंदगी को बाहर निकालने की जिसके लिए ये ड्रिंक्स हैं बेस्ट।  फेस्टिवल के दौरान न चाहते हुए भी तला-भुना, तीखा-मसालेदार, मिठाइयां खा ही लेते हैं। और दिवाली तो पांच दिनों तक मनाया जाने वाला उत्सव है, तो ऐसे में हर दिन घर में कुछ न कुछ जायकेदार बनता ही रहता है। इन पकवानों को खाने में मजा तो बहुत आता है लेकिन पेट की हालत खराब हो जाती है। बहुत ज्यादा ऑयली, मसालेदार और शुगरी फूड्स खाने से मोटापा तो बढ़ता ही है साथ ही साथ गैस, एसिडिटी की भी प्रॉब्लम सताती है। तो अगर आपने भी उठाया है फेस्टिवल में जमकर खानपान का मजा, तो अब बारी है बॉडी में डिटॉक्स (शरीर के अंदर जमी गंदगी को बाहर) करने की। जिसके लिए ये ड्रिंक्स हैं बेहद फायदेमंद।

1. निम्बू, पुदीना, और खीरा का डेटोक्सवॉटर

सामग्री– 3 लीटर पानी, 1/2 खीरा, 2 नींबू, कटा हुआ, 10-12 पुदीने के पत्ते बनाने का तरीका – सारी चीज़ों को एक बड़े जग में डाल दें। – रातभर के लिए इसे फ्रिज में रख दें। जिससे पानी में इन सारी चीज़ों का फ्लेवर आ जाएगा और उनके फायदे भी। – सुबह इसे छानकर पी लें।

2. शहद , निम्बू और अदरक की चाय

सामग्री– 1 इंच ताजा अदरक, 1 कप पानी (उबलता हुआ ), 1 चम्मच नींबू का रस, 1 बड़ा चम्मच शहद बनाने का तरीका – अदरक लें और इसे पीस लें। – इसमें एक कप उबलता हुआ पानी डालें और एक दो मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। – एक कप में नींबू का रस और शहद डालें। – अब, मग में अदरक वाला पानी छानकर डाल दें। – अच्छी तरह इसे मिलाएं जिससे शहद घुल जाए। – गर्मागर्म ही पी लें।

3. चुकंदर और अनार का डेटोक्स पेय

सामग्री– 1 कप छीले हुए चुकंदर, 1 अनार, 2 कप ग्रीन टी, नींबू का रस इच्छानुसार, 1 टीस्पून कसा हुआ अदरक बनाने का तरीका – सभी सामग्री लें और मिक्सी में पीस लें। – उसमें नींबू का रस निचोड़ें। – अब इसे छानकर पी लें। वैसे इसे बिना छाने भी पिया जा सकता है इससे अच्छी-खासी मात्रा में बॉडी को फाइबर मिलेगा।

4. अदरक -हल्दी की हर्बल चाय

सामग्री– 2 कप पानी, 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच ताजा अदरक कटा हुआ, 1/2 चम्मच पिसी हुई दालचीनी, 1 चम्मच शहद, 1 नींबू बनाने का तरीका – पैन में पानी उबालें। – उसमें हल्दी, अदरक और दालचीनी डालें। – आंच को धीमा रखें और 10 मिनट तक पकने दें। – एक गिलास में इस चाय को छान लें और ठंडा होने के बाद उसमें शहद डालें। मिक्स करें और पी लें।

5. मेथी वॉटर

– मेथी के कुछ दाने लें और उन्हें तवे पर सेंक लें। – अब इसे पीसकर पाउडर बना लें। – पाउडर का एक चम्मच लें और सुबह या बिस्तर पर जाने से पहले गर्म पानी के साथ पिएं। तो आसानी से बनने वाली इन ड्रिंक्स के सेवन से करें बॉडी को साफ।