Saturday , February 18 2023

संसद: संविधान दिवस पर दोनों सदनों को संबोधित करेंगे राष्ट्रपति-पीएम मोदी, विपक्ष करेगा बहिष्कार

Image result for sansad bhawan image"

कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टियां मंगलवार को सदन के संयुक्त सत्र का बहिष्कार कर सकते हैं जिसे कि संविधान दिवस के मौके पर बुलाया गया है। कांग्रेस के एक नेता का कहना है कि उनकी पार्टी के अलावा लेफ्ट पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, तृणमूल कांग्रेस और डीएमके ने संसद भवन में बीआर आंबेडकर की मूर्ति के सामने विरोध प्रदर्शन करने की योजना बनाई है। यह सभी दल महाराष्ट्र में सरकार को लेकर प्रदर्शन करेंगे।

सरकार संसद भवन के सेंट्रल हॉल में संविधान दिवस मनाएगी। आज हमारे संविधान को 70 साल पूरे हो रहे हैं। 1949 में संविधान सभा द्वारा 26 नवंबर को देश में संविधान लागू किया गया था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू, लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मौके पर संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से एक डिजिटल प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे।

कांग्रेस समेत कुछ विपक्षी दल रहेंगे दूर

कांग्रेस समेत कुछ विपक्षी दल मंगलवार को संविधान दिवस पर होने वाले संयुक्त सत्र से दूर रहने की योजना बना रहे हैं। इसमें एनसीपी, टीएमसी, टीडीपी, राजद, डीएमके और वाम दल कांग्रेस का साथ देंगे।

शिवसेना नेता अनिल देसाई, अरविंद सावंत और अन्य ने सोमवार को इस सिलसिले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और विरोध में शामिल होने की इच्छा जाहिर की है। ये सभी पार्टियां इस मौके पर संसद प्रांगण में अंबेडकर प्रतिमा के बाहर महाराष्ट्र सरकार गठन के मुद्दे पर संयुक्त विरोध प्रदर्शन की योजना बना रहे हैं।