Saturday , January 28 2023

जानिए उत्तराखंड में जारी रहेगा कोविड कर्फ्यू या हटेंगी पाबंदियां ?

उत्तराखंड में कोविड कर्फ्यू को सरकार एक हफ्ता और आगे बढ़ा सकती है। काबीना मंत्री सुबोध उनियाल ने इसके संकेत दिए। उन्होंने कहा कि फिलहाल कोविड कर्फ्यू  27 जुलाई सुबह छह बजे तक के लिए लागू है। सोमवार को सभी पहलुओं की समीक्षा करने के बाद अंतिम निर्णय किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार कोविड 19 की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए सरकार अभी कर्फ्यू  समाप्त करने के पक्ष में नहीं है। सरकार को डर है कि यदि जरा भी लापरवाही की गई तो समस्या बढ़ भी ससकती है। हालांकि पिछले कुछ समय में कोरोना पर काफी नियंत्रण किया गया है।

लापरवाही की वजह से यह बीमारी लौट भी सकती है। सूत्रों के अनुसार सरकार दफ्तरों में कर्मचारियों की संख्या को बढ़ाने पर विचार कर सकती है।  अभी केवल आवश्यक सेवाओं से जुड़े विभाग ही 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल रहे है। बाकी दफ्तरों को 50 प्रतिशत कर्मचारियों आ रहे हैं। आपको बता दें कि उत्तराखंड में रविवार को कोरोना के 51 नए मरीज मिले जबकि किसी भी संक्रमित की मौत नहीं हुई। इसके साथ ही राज्य में कुल मरीजों की सख्या तीन लाख 41 हजार 724 हो गई है।

राज्य में अब महज 637 एक्टिव मरीज रह गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार रविवार को देहरादून, नैनीताल और पिथौरागढ़ में सर्वाधिक नौ नए मरीज मिले जबकि अन्य सभी जिलों में इससे कम नए मरीज मिले हैं। राज्य भर के अस्पतालों से 24 हजार के करीब सैंपलों की रिपोर्ट आई जबकि 22 हजार से अधिक सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। राज्य में रविवार को कोरोना संक्रमण की दर 0.21 प्रतिशत रही है। जबकि मरीजों के ठीक होने की दर 96 प्रतिशत के करीब है। राज्य में रविवार को ब्लैक फंगस के भी दो नए मरीज मिले हैं और दो संक्रमितों की मौत हो गई।

संक्रमण व मृत्यु दर में गिरावट
कोरोना काल के 71 वें सप्ताह के दौरान राज्य में संक्रमण व मौत की दर में कमी दर्ज की गई है। एसडीसी फाउंडेशन की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार रविवार को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान राज्य में संक्रमण की दर महज 0.15 प्रतिशत रही है। इस पूरे सप्ताह राज्य में 240 नए मरीज मिले हैं। तीन संक्रमितों की मौत हुई है जबकि 280 मरीज अस्पतालों से ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किए गए हैं।