Saturday , January 28 2023

अब घर बैठे एक क्लिक में जमा होंगे सारे बिल, जानिए स्मार्ट सिटी के सिटीजन पोर्टल में क्या मिलेंगी सुविधाएं

ऑनलाइन बिजली-पानी के बिल और हाउस टैक्स भरने की सुविधा अब अलग-अलग नहीं, बल्कि एक लॉगइन के जरिये मिल सकेगी। नगर निगम क्षेत्र के लोग शिकायत दर्ज कराने से लेकर आईटीआई दाखिल करने तक के काम आसानी से ऑनलाइन कर सकेंगे। यह सब सेवाएं मिलेंगी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के सिटीजन पोर्टल के जरिये। 15 अगस्त से पहले इसे शुरू किया जा रहा है। देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड के आईटी पार्क स्थित इंटिग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से दूनवासियों को और सुविधाएं मिलने जा रही हैं। सिटीजन पोर्टल सेवा के तहत कोई भी शहरवासी स्मार्ट सिटी की वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

शिकायत दर्ज करवा पाएंगे। शहर को व्यस्थित और सुंदर बनाने के लिए सुझाव भी दे सकेंगे। नगर निगम के समस्त सौ वार्डों के लोग इस योजना के दायरे में आएंगे। सोशल मीडिया की तर्ज पर सिटीजन पोर्टल पर ऑनलाइन लॉगइन बनाने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए आपको अपना पहचान पत्र, नाम पता आदि दर्ज करना होगा। स्मार्ट सिटी लिमिटेड की वेबसाइट पर जल्द यह सुविधा शुरू हो जाएगी। निजी लॉगइन के माध्यम से आप बिजली-पानी के बिल जमा करा सकते हैं। हाउस टैक्स और यूजर चार्ज भी जमा करा सकेंगे। सभी सुविधाओं का डाटा एक लॉगइन पर उपलब्ध रहेगा। सिटीजन पोर्टल के जरिये शिकायत दर्ज कर सकते हैं। 

सिटीजन पोर्टल पर सुविधाएं
-किसी भी विभाग, संस्थान आदि के खिलाफ ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकेंगे।
-अकाउंट के माध्यम से ऑनलाइन आरटीआई भी दर्ज करायी जा सकेगी। 
-स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अंतर्गत दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

सुरक्षा : वरिष्ठ नागरिकों के घर पर रहेगी नजर 
देहरादून शहर में कई ऐसे वरिष्ठ नागरिक हैं, जो घरों में अकेले रहते हैं। ऐसे में यदि उनके घर पर सीसीटीवी कैमरा लगा है तो उसे वह देहरादून इंटिग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से जुड़वा सकेंगे, ताकि उनके घरों के निगरानी की जा सके। कंट्रोल सेंटर में लगी स्क्रीन पर जैसे ही कोई संदिग्ध व्यक्ति घर के आसपास घूमता नजर आया तो वहां सूचना पर तत्काल पुलिस पहुंच जाएगी। वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक तरह से यह सुरक्षा की गारंटी होगी। 

मार्क योर सिटी प्रतियोगिता में पाएं ईनाम 
स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से जल्द ही मार्क योर सिटी प्रतियोगिता आयोजित करवाई जा रही है। इसमें प्रतिभाग करने वाले लोग अपने आसपास मौजूद मुख्य चौराहों, रोड, ऑफिस, स्कूल, असपताल, दुकान, संस्थान आदि को जीयो टैग कर सकेंगे, ताकि जरूरत पड़ने पर एक क्लिक पर लोगों को जगह की सही और सटीक लोकेशन मिल जाए। मौजूदा समय में लोकेशन नहीं मिल पाने के कारण लोगों को काफी भटकना पड़ता है। 

देहरादून इंटिग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का ज्यादा से ज्यादा लाभ लोगों को मिल सके, ऐसा प्रयास किया जा रहा है। मार्क योर सिटी प्रतियोगिता का उद्देश्य ऐसी जगहों की लोकेशन लोगों को उपलब्ध करवाना है, जो ऑनलाइन आसानी से नहीं मिल पातीं। सिटीजन पोर्टल पर शहर के लोग अपना निजी अकाउंट खोलकर विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता करने की दिशा में हम महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रहे हैं।