Sunday , January 29 2023

ग्राम प्रधान मालती पांडे ने देश में विकास की रोशनी जलाई

malti
ग्राम प्रधान मालती पांडे की फोटो

गोंडा जिले का छोटी  सी  ग्राम  पंचायत जमुनही हरदौपट्टी की ग्राम प्रधान मालती पांडे ने एक साल के कार्यकाल में गाँव में विकास की जो काम किया . उसकी गूँज यूपी के मुखिया अखिलेश यादव तक  पंहुच  गई . पांडे के काम की सराहना जिला ही नहीं शासन स्तर तक हुई .

एक साल की  कार्यकाल , लेकिन काम बेमिसाल। ग्राम पंचायत छोटी जरूर थी, लेकिन विकास का जुनून कुछ अलग ही था। गांव में आवागमन को बेहतर बनाना हो या फिर जलनिकासी की समस्या का समाधान। दोनों क्षेत्रों में पूरा बजट खर्च कर दिया गया। खुले में शौच की कुप्रथा को बंद करने के लिए स्वच्छता अभियान चलाया। गांव में बैकुंठधाम का निर्माण शुरू कराया। जलसंरक्षण के लिए तालाब का जीर्णोद्धार हुआ, वहीं लोगों को भी गांव में रोजगार मिला। महिला प्रधान के प्रयास की सराहना जिले में ही नहीं शासन स्तर तक हुई। सूबे के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रुपईडीह ब्लॉक की ग्राम पंचायत जमुनही हरदौपट्टी की प्रधान मालती पांडेय को रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से देकर विकास के लिए एक नया उत्साह जगाया। पेश है एक रिपोर्ट:

विकास की कहानी, ग्रामीणों की जुबानी

-जमुनही में रहने वाले साहिदशाह का कहना है कि परिवार की आजीविका चलाने के लिए मजदूरी करते हैं। यहां गांव में ही मनरेगा योजना से रोजगार मिला, ये कम नहीं है। कूड़े के ढ़ेर में तब्दील तालाब को नई ¨जदगी मिली। गुड्डा देवी का कहना है कि गांव में कार्य की शुरुआत हुई है। लेकिन पात्र गृहस्थी की सूची में नाम न होने से राशन नहीं मिल पा रहा है। जिसका समाधान कराने का आश्वासन प्रधान ने दिया है। जमुना प्रसाद का कहना है कि गांव की गलियों में पानी भरा रहता था, जिससे बारिश के मौसम परेशानियां बढ़ जाती थी। अब खड़ंजा निर्माण के साथ ही नाली भी बन गई है। गंगाप्रसाद का कहना था कि शुरुआत ठीक हुई है, उम्मीद है आगे और अच्छे कार्य होंगे।

जनता के उम्मीदों को पूरा करने का किया प्रयास

जनता जो जिम्मेदारी मुझे दी है, मैने उसपर खरा उतरने का प्रयास किया है। गांव छोटा होने के कारण बजट कम मिलता है। फिर भी सरकारी धन के सद्पयोग की कोशिश कर रही हूं। सम्मान मिलने से विकास की ललक बढ़ गई है।

-मालती पांडेय, प्रधान

फैक्ट फाइल

ग्राम पंचायत-जमुनही हरदोपट्टी

विकासखंड-रुपईडीह

जनसंख्या-1727

मतदाता-1051

घर-217

वार्ड-11

मजरे-7

किस योजना में कितने लाभार्थी

समाजवादी पेंशन-32

वृद्धावस्था पेंशन-56

निराश्रित महिला पेंशन-29

दिव्यांग पेंशन-03

अंत्योदय कार्डधारक-28

पात्र गृहस्थी-275