Sunday , January 29 2023

15 जनवरी हो सकता है सबसे ठंडा दिन, 21 जनवरी तक शीतलहर से राहत नहीं

kanpur-1-13-01-2017-1484287742_storyimage

लखनऊ  :उत्तर और मध्य भारत इन दिनों शीतलहर की चपेट में है। अगले दो से तीन दिन में तापमान और गिरने की आशंका जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक 15 जनवरी को तापमान में जबर्दस्त गिरावट हो सकती है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, एक हफ्ते तक सर्दी से राहत मिलने की संभावना नहीं है क्योंकि 21 जनवरी तक देश के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम ही रहेगा।

मौसम विभाग ने अगले दो हफ्ते के अपने अनुमान में बताया कि तापमान में गिरावट का प्रमुख कारण पश्चिमी विक्षोभ के साथ ही पश्चिमी हिमालयन क्षेत्र (जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में बारिश या बर्फबारी को होना है जो 14 से 17 जनवरी तक जारी रह सकती है और इससे लगे हुए मैदानी इलाकों में 15 से 17 जनवरी के दौरान हो सकती है। वहीं 15 जनवरी को सर्दी तीव्र होगी।

विभाग ने कहा कि अगले दो से तीन दिन में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में तेज शीत लहर चलने की संभावना है। वहीं बिहार, मध्य प्रदेश, विदर्भ और अंदुरूनी ओडिशा के कुछ हिस्सों में भी शीत लहर का प्रकोप देखा जा सकता है ।
अगले दो हफ्ते के दौरान सामान्य बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने कहा कि 21 जनवरी तक कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है। 22 से 26 जनवरी के बीच, उत्तर पश्चिम भारत में तापमान सामान्य या सामान्य से ज्यादा रह सकता है। विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिम, पूर्वी और इनसे लगते मध्य भारत के हिस्सों में 26 जनवरी तक अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रह सकता है।