Saturday , January 28 2023

भारी बरसात के बाद धारचूला के जुम्मा में भूस्खलन से चार की मौत,कई लापता

पिथौरागढ़ के धारचूला के जुम्मा में भारी बरसात के बाद हुए भूस्खलन से चार लाेगों की मृत्यु हो गई है, जबकि 10 लोग लापता बताए जा रहे हैं और सात घर जमींदोज हो गए हैं। प्रशासन और स्थानीय लोगों से मिली जानकारी के मुताबिक मृतकों में तीन बच्चे शामिल हैं। अभी भी छह लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है। लापता लोगों की खोजबीन के लिए रेस्क्यू अभियान जारी है। 

आपदा नेपाल में बादल फटने से आई। आपदा से आंतरिक मार्ग के साथ धारचूला तपोवन में एनएचपीसी के दो आवासीय परिसर काली नदी में समा गए हैं। फंसे लोगों को निकालने के लिए राहत बचाव कार्य चल रहा है। प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक रविवार को जुम्मा में भूस्खलन हो गया। इससे छह घर ध्वस्त हो गए। घटना में छह लोगों के लापता होने की आंशका जताई जा रही है।

सूचना मिलने के बाद बचाव और राहत दल घटनास्थल को रवाना हो गया है। लेकिन आंतरिक मार्ग ध्वस्त होने से रेस्क्यू टीम के लिए गांव तक पहुंचना मुश्किल हो गया है। घटना के तीन घंटे बाद भी प्रशासन की टीम घटनास्थल तक नहीं पहुंच सकी है। वहीं नेपाल में बादल फटने के बाद काली नदी ने विकराल रूप धारण कर लिया है। खतरे को देखते हुए प्रशासन ने तट पर बसे लोगों को घर छोड़ सुरक्षित स्थान पर जाने को कहा है। जगह-जगह क्षेत्र में मलबा का ढेर लग गया है।वहीं मौसम विभाग ने उत्तराखंड के चार जिलों में रविवार को कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। नैनीताल, चम्पावत, बागेश्वर व पिथौरागढ़ जिलों में कहीं कहीं तीव्र बौछार व तेज बारिश की संभावना है। कुमाऊं के साथ ही गढ़वाल मंडल के कुछ जिलों में भी कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश व गर्जना के साथ बौछार पड़ सकती है। 30 को नैनीताल, पिथौरागढ़ जिलों में कहीं कहीं तीव्र बौछार के साथ भारी बारिश का येलो अलर्ट है।