Saturday , January 28 2023

विधानसभा चुनाव-2022:अपनी पसंद की सरकार चुननी है तो आप भी बनिए वोटर, जानिए पूरी प्रक्रिया

यदि आप अगले साल प्रस्तावित उत्तराखंड विधानसभा चुनाव-2022 में अपनी पसंद के प्रत्याशी को जिताना चाहते हैं तो आप के पास अपना नाम वोटर लिस्ट में दर्ज कराने का मौका है। इसके लिए एक सितंबर से बीएलओ आप के घर पर आने वाले हैं। इस दौरान एक जनवरी 2022 तक 18 साल की आयु पूरी करने वाले युवा भी अपना आवेदन बीएलओ को दे सकते हैं। 

प्रदेश में अगले साल के शुरुआती महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने इसके लिए वोटर लिस्ट अपडेट करने के लिए विशेष अभियान शुरू किया है। इसके लिए सभी मतदान केंद्रों के बूथ लेबल ऑफिसर (बीएलओ) एक से 15 सितंबर के बीच अपने बूथ के सभी घरों पर पहुंच कर मतदाता सत्यापन करेंगे।

इस दौरान नाम में संशोधन, नाम हटाने या वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए निर्धारित प्रारूप पर आवेदन भर कर बीएलओ को दिया जा सकता है। आयोग इस बार एक जनवरी 2022 के आधार पर वोटर लिस्ट तैयार कर रहा है, यानि जो युवा एक जनवरी 2022 तक 18 साल की उम्र पूरी कर जाएंगे, वो भी मतदाता बनने के लिए अपना आवेदन बीएलओ को दे सकते हैं।

इस अभियान के बाद आयोग एक नवम्बर को वोटर लिस्ट का ड्राफ्ट प्रकाशित करेगा। इस पर 30 नवम्बर तक दावे-आपत्तियां लेने के बाद अगले साल पांच जनवरी को अंतिम वोटर लिस्ट जारी की जाएगी। इस बीच 13-14 और  27 – 28 नवम्बर को विशेष अभियान के तहत बीएलओ अपने बूथ पर उपस्थित रहकर लोगों से दावे आपत्तियां लेंगे। इसी अंतिम वोटर लिस्ट के आधार पर 2022 का विधानसभा चुनाव लड़ा जाएगा। जनवरी 2021 में जारी वोटर लिस्ट के अनुसार प्रदेश में कुल मतदाताओं की संख्या 78 लाख के पार पहुंच चुकी है। चुनावी साल होने के कारण यह संख्या अब 80 लाख के पार जाने की उम्मीद है।

ये हैं प्रमुख फॉर्म
फार्म 06        मतदाता सूची में नाम जुड़ाने के लिए
फार्म 07        मतदाता सूची से नाम हटाने के लिए
फार्म 08        मतदाता सूची में दर्ज विवरण सुधार के लिए