Friday , February 10 2023

वैश्य व्यापारी सम्मेलन : सीएम योगी बोले, अब माफिया नहीं कर सकते व्यापारियों के अपहरण का दुस्साहस

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में अब कोई माफिया या गुंडा किसी व्यापारी से न तो गुंडा टैक्स वसूल सकता है और न ही उनका अपहरण करने का दुस्साहस कर सकता है। पर्व व त्योहार पर कोई दंगाई भी व्यापारियों की संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचा सकता। उन्हें पता है कि यदि ऐसा किया तो नुकसान की भरपाई करते-करते सात पीढ़ियां थक जाएंगी, फिर भी भरपाई नहीं हो पाएगी।

राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में रविवार को आयोजित वैश्य व्यापारी सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 1991 में वाराणसी में फिरौती लेकर भी विहिप के अंतरराष्ट्रीय कोषाध्यक्ष नंद गोपाल रुंगटा की निर्मम हत्या की गई थी। लेकिन अब कोई माफिया व्यापारी के अपहरण का दुस्साहस नहीं कर सकता। साथ ही व्यापारियों को बताया कि प्रदेश में सिंगल विंडो प्लेटफॉर्म का सबसे बड़ा नेटवर्क है। निवेश के लिए उद्यमियों को हर संभव मदद की जा रही है।  

साझा प्रयास से बढ़े रोजगार के अवसर 
मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी अब देश की नंबर दो अर्थव्यवस्था बन चुका है। जब केंद्र सरकार का सहयोग, प्रदेश सरकार की नीतियां और उद्यमियों-व्यापारियों का प्रयास एक साथ जुड़ता है तो रोजगार भी सृजित होते हैं। 

चार करोड़ कांवड़ियों की यात्रा में तिनका तक नहीं हिलता
योगी ने कहा कि पिछली सरकार में कावड़ यात्रा रोक दी जाती थी। 2017 में हमारी सरकार बनने पर अधिकारियों ने कानून-व्यवस्था की संकट की बात करते हुए इसे रोकने का प्रस्ताव रखा, तो मैंने कहा… एक बार तो होने ही दीजिए, हम कांवड़ यात्रा रोकने नहीं आए हैं। अब चार करोड़ कांवड़ियों की यात्रा में तिनका तक नहीं हिलता।

कुंभ से अर्थव्यवस्था हुई मजबूत 
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रयागराज कुंभ में 24 करोड़ श्रद्धालु आए। अध्ययन किया गया तो सामने आया कि इससे प्रयागराज की अर्थव्यवस्था मजबूत हुई। वहां ऐसा कोई वर्ग नहीं था जिसे कुंभ से आय न हुई हो। 

अब तो अपराधी डरेंगे 
मुख्यमंत्री ने कहा कि 2017 के पहले लोग कैराना व कांधला से पलायन कर रहे थे। बताया कि गत दिनों कैराना प्रवास के दौरान 5वीं कक्षा की एक बच्ची मिली। जब मैंने उससे पूछा कि तुम्हें स्कूल जाने में डर तो नहीं लगता तो उसने कहा कि आप आ गए हैं न, तो क्यों डरेंगे हम। अब तो अपराधी डरेंगे।

तो भारत महाशक्ति होता
मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 के बाद विश्व में भारत की हर क्षेत्र में धमकदार पहचान बनी है। 1947 में भारत के पास ऐसा मजबूत नेतृत्व होता तो देश आज विश्व की महाशक्ति होता।

new ad