Friday , February 10 2023

महाराष्ट्र: मुंबई में कोरोना के मामले 20 हजार के पार, क्या लगेगा लॉकडाउन? उद्धव ठाकरे आज ले सकते हैं फैसला

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कोरोना के नए मामलों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। बीते 24 घंटे में यहां 20 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं और चार लोगों की मौत हो गई है। ऐसे में अब शहर में लॉकडाउन लगाने को लेकर अटकलें बढ़ गई हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि आज यानी शुक्रवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे लॉकडाउन लगाने पर कोई ठोस फैसला ले सकते हैं। पिछले दिनों मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा था कि अगर महानगर में 20 हजार से अधिक मामले सामने आते हैं तो लॉकडाउन लगाना ही पड़ेगा। वहीं गुरुवार को एक प्रेस वार्ता के दौरान महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा था कि लॉकडाउन लगाने पर अंतिम निर्णय सीएम उद्धव लेंगे।

लॉकडाउन पर आखिरी फैसला मुख्यमंत्री लेंगे: राजेश टोपे
सूत्रों के अनुसार गुरुवार शाम को एनसीपी प्रमुख शरद पवार की स्वास्थ्य मंत्री, स्वास्थ्य सचिव और कुछ दूसरे अधिकारियों के साथ एक बैठक हुई थी, जिसमें लॉकडाउन के मुद्दे पर चर्चा हुई थी। लॉकडाउन लगाने के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने कहा कि राज्य सरकार मुंबई के आंकड़ों को बहुत ध्यान से देख रही है और इसपर आखिरी फैसला मुख्यमंत्री लेंगे।

जानें लॉकडाउन को लेकर क्या कहा था मुंबई की मेयर ने
मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने मंगलवार को कहा था कि अगर महानगर में कोरोना संक्रमण दैनिक मामले 20 हजार के आंकड़े को पार करते हैं तो राज्य सरकार और नागरिक निकाय की ओर से केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार शहर में लॉककडाउन लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा था कि आज कोई भी लॉकडाउन नहीं चाहता है और निश्चित तौर पर इसे नहीं लगाया जाना चाहिए लेकिन संक्रमण में बेतहाशा वृद्धि होती है तो फिर लॉकडाउन के अलावा कोई उपाय नहीं है।

55 वर्ष से ऊपर के पुलिस अधिकारियों को ड्यूटी पर जाने की जरूरत नहीं
वहीं महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वालसे पाटिल ने कहा कि कोरोना को लेकर दिशा-निर्देश मुख्य सचिव द्वारा जारी किए जाते हैं और हमें खुद को वायरस से सुरक्षित रखने के लिए उनका पालन करना चाहिए। 55 वर्ष से अधिक आयु के पुलिस अधिकारियों को ड्यूटी पर जाने की जरूरत नहीं है और वे अपने घरों से काम कर सकते हैं।

धारावी, दादर और माहिम में बढ़ने लगे हैं मामले
मुंबई के धारावी, दादर और माहिम में भी संक्रमितो की संख्या बढ़ी है। धारावी में 24 घंटों में 107, दादर में 223 और माहिम में 308 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में 36265 नए मामले
महाराष्ट्र में 24 घंटों में कोरोना के 36265 नए मामले दर्ज किए गए और इस अवधि के दौरान 13 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण के कारण हुई।

new ad