Friday , February 10 2023

RRB NTPC Exam Protest: पटना के खान सर सहित कई कोचिंग संस्थानों पर FIR, छात्रों को भड़काने का आरोप

RRB NTPC Exam Protest। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) परीक्षा में कथित अनियमितताओं को लेकर बिहार में छात्रों का प्रदर्शन तीसरे दिन भी जारी रहा। इस बीच ऑनलाइन कोचिंग क्लास चलाने वाले पटना के चर्चित टीचर Khan Sir व अन्य कुछ कोचिंग संस्थानों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है।

खान सर पर छात्रों को भड़काने का आरोप

Khan Sir पर छात्रों को विरोध और हिंसा के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया है। गौरतलब है कि बिहार में बीते कुछ दिनों से कई छात्र RRB NTPC Exam में विसंगति और ग्रेड-D में सीबीटी -2 परीक्षा का विरोध कर रहे हैं।

उग्र छात्रों ने जलाई थी श्रमजीवी एक्सप्रेस की बोगी

पटना के राजेंद्र नगर रेलवे टर्मिनल पर सोमवार को हजारों परीक्षार्थियों ने 5 घंटे से अधिक समय तक ट्रेनों को रोका और प्रदर्शन किया। इसके बाद बुधवार को गुस्साए छात्रों पर जब पुलिस ने लाठीचार्ज किया तो उन्होंने श्रमजीवी एक्सप्रेस की एक बोगी में आग लगा दी थी। ऐसे में खान सर के साथ-साथ कुछ अन्य कोचिंग संस्थानों और 400 अज्ञात लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है।

खान सर के खिलाफ दर्ज FIR में लिखी है ये बात

खान सर के खिलाफ जो एफआईआर दर्ज की गई है, उसमें लिखा गया है कि पुलिस को मिले बयानों और वीडियो क्लिप ने साबित कर दिया है कि आंदोलनकारी छात्रों के साथ-साथ कोचिंग संस्थानों के मालिकों ने पटना में कानून व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए बड़े पैमाने पर हिंसा की साजिश रची थी।

पढ़ाने के अनोखे अंदाज के ख्यात है खान सर

गौरतलब है कि खान सर ऑनलाइन कोचिंग देते हैं और सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहते हैं। उनके यूट्यूब चैनल में लाखों छात्र उन्हें फॉलो करते हैं। खान सर को उनके पढ़ाने के अलग अंदाज के लिए जाना जाता है। वह खान जीएस रिसर्च सेंटर के नाम से कोचिंग चलाते हैं।

आरोप पर खान सर ने दिया जवाब

अपने खिलाफ दर्ज एफआईआर पर खान सर ने कहा था कि जिस दिन वह रेलवे स्टेशन आएंगे तो छात्र के साथ-साथ ट्रेन में बैठे लोग भी उनके साथ विरोध करना शुरू कर देंगे। उन्होंने कहा कि हम आंदोलन को भड़काने नहीं, बल्कि इसे उग्र होने से बचा रहे हैं। राजनीति करने के सवाल पर खान सर ने कहा कि, ”इसमें राजनीति की कोई बात नहीं है, हम सरकार के खिलाफ नहीं बल्कि RRB के खिलाफ हैं, अगर RRB ने मांग मान ली तो आंदोलन खत्म हो जाएगा’। इस बीच रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों से सार्वजनिक संपत्ति को नष्ट नहीं करने का आग्रह किया और आश्वासन दिया कि उनकी शिकायतों का समाधान किया जाएगा।

new