Friday , February 10 2023

आज से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज : 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए लगेंगी कक्षाएं, विश्वविद्यालयों में भी होगा ऑफलाइन पठन-पाठन

उत्तर प्रदेश में कक्ष 9 से ऊपर के शिक्षण संस्थान सोमवार से खुल जाएंगे। कोरोना संक्रमण की लगातार कम होती दर को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। संक्रमण की तीसरी लहर शुरू होने के बाद जनवरी में शिक्षण संस्थानों को बंद कर ऑनलाइन क्लास की व्यवस्था शुरू की गई थी। कोरोना संक्रमण की समीक्षा के बाद सरकार ने सोमवारसे कक्षा 9 से 12 तक के सभी स्कूल और डिग्री कॉलेजों को कोविड प्रोटोकॉल के तहत संचालित करने का निर्णय लिया है। 

लविवि, सहयुक्त कॉलेजों में सोमवार से ऑफलाइन क्लास
एक महीने से बंद चल रहे राजधानी के कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में सोमवार से ऑफलाइन पठन-पाठन शुरू होगा। वहीं, लखनऊ विश्वविद्यालय, ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय में स्थगित की गई विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं भी निर्धारित कर दी गई हैं। अन्य निजी विश्वविद्यालयों में भी स्थगित परीक्षाएं जल्द प्रस्तावित की जाएंगी।

लखनऊ विश्वविद्यालय व सहयुक्त महाविद्यालयों में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद 10 जनवरी से ऑनलाइन क्लास शुरू की गई थी। चरणबद्ध इसे छह फरवरी तक बढ़ाया गया। इसी क्रम में कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद शासन से मिले निर्देश के क्रम में विश्वविद्यालय प्रशासन ने सोमवार से ऑफलाइन क्लास आयोजित करने के निर्देश जारी किए हैं। रजिस्ट्रार डॉ. विनोद कुमार सिंह की ओर से जारी आदेश के अनुसार विश्वविद्यालय व सहयुक्त महाविद्यालय सात फरवरी से खोले जा रहे हैं।

सभी कॉलेज व विभाग कोविड गाइडलाइन का पालन करेंगे। साथ ही विद्यार्थियों-कर्मचारियों को मास्क पहनने की अनिवार्यता व सैनिटाइजेशन कराएंगे। कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना भी की जाएगी। बता दें कि विश्वविद्यालय में परास्नातक कोर्सों की परीक्षाएं 17 फरवरी से ऑफलाइन प्रस्तावित कर दी गई हैं। जल्द ही स्नातक कोर्सों का भी परीक्षा कार्यक्रम रि-शेड्यूल करके जारी किया जाएगा। नेशनल पीजी कॉलेज की स्थगित सेमेस्टर परीक्षाएं आठ फरवरी से प्रस्तावित हैं।

छात्रावास खोलने पर निर्णय सोमवार को
अभी छात्रावास खोलने को लेकर निर्देश नहीं जारी हुए हैं। जिसे लेकर विद्यार्थी परेशान हैं। वहीं लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि इस बारे में सोमवार को निर्णय किया जाएगा। बता दें कि विश्वविद्यालय में पिछली बार संक्रमण छात्रावास से ही काफी बढ़ा था।

एकेटीयू में भी ऑफलाइन क्लास के आदेश
एकेटीयू ने भी कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद बंद चल रहे कॉलेजों को खोलने व ऑफलाइन क्लास शुरू करने का निर्देश दिया है। उप कुलसचिव डॉ. आरके सिंह की ओर से सभी संबद्ध कॉलेजों के निर्देश व प्राचार्यों को पत्र भेजकर कहा गया है कि शैक्षणिक संस्थान खोले जाएं और ऑफलाइन क्लास चलाई जाएं।

भाषा विवि में प्रवेश पत्र जारी
ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय में परास्नातक कोर्सों की विषम सेमेस्टर की परीक्षा 8 फरवरी से प्रस्तावित हैं। इस क्रम में विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। परीक्षा नियंत्रक डॉ. भावना मिश्रा ने बताया है कि बैक पेपर, इंप्रूवमेंट परीक्षा के प्रवेश पत्र परीक्षा नियंत्रक कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते हैं। विद्यार्थी परीक्षा के दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन जरूर करें। 

new ad