Friday , February 10 2023

आज और कल तेज रफ्तार से चलेगी हवा: खराब श्रेणी में रही दिल्ली-एनसीआर की वायु, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के साथ बारिश की संभावना

राजधानी में आज और कल तेज रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। हालांकि, दिनभर धूप खिली रहेगी और सर्दी से मिली राहत बरकरार रहेगी। मौसम विभाग ने शुक्रवार को पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के साथ बारिश की संभावना जताई है। इस वजह से शाम को हल्की सर्दी का अहसास हो सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन अधिक 27 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक कम 10.2 डिग्री सेल्सियस रहा। दिनभर धूप खिली रही और लोग धूप का आनंद लेते हुए दिखे। बीते 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर 28 से 96 फीसदी तक दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में मौसम साफ रहने के साथ 20 से 30 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। अधिकतम तापमान 27 व न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है। शनिवार को भी तेज रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

खराब श्रेणी में रही दिल्ली-एनसीआर की हवा
हवा की मध्यम रफ्तार होने की वजह से बृहस्पतिवार को हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही है। मौसम विशेषज्ञों का पूर्वानुमान है कि हवा की रफ्तार अधिक होने की वजह से वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार हो सकता है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 241 रहा। फरीदाबाद का 258, गाजियाबाद का 262, ग्रेटर नोएडा का 210, गुरुग्राम का 287 व नोएडा का 208 एक्यूआई रिकॉर्ड किया गया। वायु मानक संस्था सफर के मुताबिक, हवा की रफ्तार बढ़ने की वजह से वायु गुणवत्ता में सुधार की संभावना है। बीते 24 घंटे में हवा में पीएम 10 का स्तर 203 व पीएम 2.5 का स्तर 100 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रिकॉर्ड किया गया।

सूर्यास्त का समय: 6:13 बजे
सूर्योदय का समय:  6:56 बजे
-अधिकतम तापमान- 27 डिग्री सेल्सियस
-न्यूनतम तापमान-    10 डिग्री सेल्सियस
-सुबह हल्की धुंध छाई रह सकती है। दिनभर मौसम साफ रहेगा व धूप खिलेगी। तेज रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

new ad