Friday , February 10 2023

PM Awas Yojana: पीएम माेदी ने कहा-नववर्ष पर नए घर में प्रवेश जीवन की अनमाेल बेला है

Chhatarpur PM Awas Yojana:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी ने कहा कि आज मप्र के लगभग सवा पांच लाख गरीब परिवाराें काे उनके सपनाें का पक्का घर मिल रहा है। कुछ ही दिन में नववर्ष विक्रम संवत शुरू हाेने जा रहा हैं। नववर्ष पर नए घर में प्रवेश, ये अपने आप में जीवन की अनमाेल बेला है। मैं इस समय आप सबकाे बहुत-बहुत शुभकामनाए देता हूं। साथियाें हमारे देश में कुछ दलाें ने गरीबी दूर करने के लिए नारे ताे बहुत लगाए, लेकिन गरीबाें काे सशक्त करने के लिए जितना हाेना चाहिए था, वह नहीं हाे पाया।

ये बात प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी ने छतरपुर में गृह प्रवेशम कार्यक्रम काे वर्चुअली रूप से संबाेधित करते हुए कही। उन्हाेंने कहा कि ये मेरा विश्वास है कि एक बार जब गरीब सशक्त हाेता है, ताे उसमें गरीबी से लड़ने का हाैंसला आता है। एक ईमानदार सरकार के पास एक सशक्त गरीब के प्रयास जब साथ मिलते हैं ताे गरीबी भी परास्त हाेती है। ये सवा पांच लाख घर ये आंकड़ा नहीं है, ये देश में सशक्त हाेते गरीब की पहचान बन गए हैं। ये घर भाजपा सरकार के सेवाभाव की मिसाल हैं।

कार्यक्रम की मुख्य बातेंः

-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअली मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के 5.21 लाख लाभार्थियों के गृहप्रवेशम की पट्टिका का अनावरण किया।

-सब मिलकर संकल्प करें कि इस प्रतिपदा से अगले वर्ष की प्रतिपदा तक हर जिले में 75 अमृत सराेवर बनाएंगे। संभव हाे ताे हर जिले में ये अमृत सराेवर नए हाें और बड़े हाें।

-अनाज की सरकारी खरीदी में एमपी ने किया गजब काम, नया रिकार्ड बनाया, देश के कई राज्याें काे पीछे छाेड़ दिया।

-जब इन लाेगाें की सरकार थी ताे इन्हाेंने गरीबाें के राशन काे लूटने के लिए अपने 4 कराेड़ फर्जी लाेगाें काे कागजाें में तैनात कर दिया। इन लाेगाें के नाम से राशन उठाया जाता था, बाजार में बेचा जाता था और उसके पैसे इन लाेगाें के काले खाताें में पहुंचते थे। 2014 में सरकार में आने के बाद इन फर्जी नामाें काे खाेजा और इनकाे लिस्ट से हटाया गया। जिससे गरीबाें काे उनका हक मिल सके।

-100 साल में आई सबसे बड़ी महामारी में हमारी सरकार ने गरीबाें काे मुफ्त राशन वितरण के लिए 2 लाख 60 कराेड़ रुपये किए खर्च। अगले छह माह में 80 कराेड़ रुपये और खर्च किए जाएंगे।

-महिलाओं की परेशानी को दूर करने के लिए हमने हर घर जल पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। बीते ढाई साल में इस योजना के तहत देशभर में 6 करोड़ से अधिक परिवारों को शुद्ध पेयजल कनेक्शन मिल चुका है।

-पीएम आवास योजना के तहत जो घर बने हैं, उनमें से करीब-करीब दो करोड़ घरों पर मालिकाना हक महिलाओं का है। इससे दूसरे आर्थिक फैसलों में भी महिलाओं की भागीदारी मजबूत हुई है।

-गुंडे, बदमाशों और माफियाओं कान खोलकर सुन लो कि गरीबों को डराया, धमकाया, परेशान किया या उनका हक छीनने की कोशिश की, तो बख्शे नहीं जाओगे। बुलडोजर चलेगा और जमींदोज कर दिये जाओगे।

-मध्यप्रदेश में जिनके पास जमीन नहीं है, उनकाे फ्री प्लाट दिए जाएंगे। सरकारी जमीन नहीं मिली ताे सरकार खरीदकर देंगी प्लाट।

-अगले 15 दिन में केन-बेतवा लिंक प्राेजेक्ट का शुभारंभ करने आएंगे पीएम नरेन्द्र माेदी।

ये गांव की गरीब महिलाओं काे लखपति बनाने के अभियान का प्रतिबिंब है। मप्र के दूर सुदूर गांव में हमारे आदिवासी अंचल में गरीबाें काे यह घर दिए जा रहे हैं, मैं प्रदेश के लाेगाें काे इन घराें के लिए बधाई देता हूं। जब गरीब के सिर पर पक्की छत हाेती है ताे वह अपना पूरा ध्यान बच्चाें की पढ़ाई और दूसरे कामाें में लगा पाता है। जब गरीब काे घर मिलता है ताे उसके जीवन में एक स्थिरता आती है। इसी साेच के साथ हमारी सरकार पीएम आवास याेजना काे सर्वाेच्च प्राथमिकता दे रही है। पिछली सरकार ने अपने कार्याकाल में कुछ लाख घर ही बनवाए थे, वहीं हमारी सरकार गरीबाें काे करीब-करीब 2.5 कराेड़ घर बनाकर दे चुकी है, इसमें दाे कराेड़ घर गांव में बनाए गए हैं। बीते दाे सालाें में काेराेना के कारण आई अड़चनाें के बावजूद इस काम काे धीमा नहीं पड़ने दिया गया।

वहीं कार्यक्रम काे संबाेधित करते हुए सीएम शिवराज सिंह ने छतरपुर में कहा कि अभी टीकमगढ़ पहुंचे ताे पता चला कि लाेगाें के पास रहने के लिए जमीन ही नहीं है। ऐसे लाेगाें के लिए अब हमने याेजना बनाई है कि जिनके पास रहने के लिए जमीन नहीं है, उनकाे प्रति परिवार काे फ्री प्लाट दिए जाएंगे। यदि सरकारी जमीन नहीं हाेगी ताे भाजपा की सरकार खरीदकर दिलाएगी। सीएम ने कहा कि 2 जून काे महाराज छत्रसाल की जयंती है, इस अवसर वह छतरपुर आएंगे और छत्रसाल जयंती धूमधाम से मनाई जाएगी।

उन्हाेंने कहा कि आज ये कार्यक्रम प्रदेश के हर विकासखंड में हाे रहा है। अब 15 दिन बाद हम फिर आएंगे और खाली हाथ नहीं आएंगे, बल्कि गरीबाें की जिंदगी में नया सवेरा लेकर आ रहे हैं। अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी छतरपुर आ रहे हैं और वह खाली हाथ नहीं आ रहे हैं, बल्कि केन बेतवा प्राेजेक्ट परियाेजना लेकर आ रहे हैं। अभी ताे पीएम वर्चुअली आ रहे हैं, लेकिन आप सशरीर आओ ये आवाज जनता की तरफ से आना चाहिए। ये गरीबाें की जिंदगी बदलने का अभियान है। भाजपा की सरकार सबकी है, लेकिन सबसे पहले गरीबाें की है।

मंच पर मुख्यमंत्री के साथ केंद्रीय राज्य मंत्री सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय डा. वीरेन्द्र कुमार, जलशक्ति व खाद्य प्रसंस्करण मंत्री प्रहलाद पटेल, खजुराहो सांसद वीडी शर्मा, पंचायत व ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया, उद्यम, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा, पंचायत व ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रामखिलावन पटेल भी शामिल हैं।

छतरपुर के 26175 हितग्राहियों को मिले आवासः प्रदेश के 5.21 लाख लोगों को गृह प्रवेश कराया गया। इसमें छतरपुर जिले के 26 हजार 175 हितग्राही भी शामिल है। इनमें बड़ामलहरा ब्लाक के 2399, बिजावर के 2564, बकस्वाहा के 1072, छतरपुर के 3284, गौरिहार के 5550, लवकुश नगर के 4585, नौगांव के 1567 और राजनगर ब्लाक के 5154 हितग्राही लाभान्वित हुए।

new ad