Friday , February 10 2023

Petrol Deasel Price in Bilaspur: डीजल शतक के करीब, पेट्रोल अब तक की सबसे ऊंची कीमत पर

Petrol Deasel Price in Bilaspur: पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पेट्रोल अब तक की सबसे ऊंची कीमत पर बिक रही है। 103 रुपये 50 पैसे प्रति लीटर के दाम पर बीते दो दिनों से पेट्रोल की बिक्री पंप संचालक कर रहे हैं। डीजल की कीमत में गुरुवार को एक रुपये की बढ़ोतरी हो गई है। 99.77 स्र्पये प्रति लीटर के हिसाब से पंपों में बिक्री शुरू हो गई है। डीजल व पेट्रोल की कीमतों में हो रही वृद्धि का चौतरफा असर देखने को मिल रहा है।

पेट्रोलियम निर्माता कंपनियों द्वारा पेट्रोल व डीजल की कीमत में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है। पेट्रोल व डीजल की कीमतों में हो रही वृद्धि का असर चौतरफा देखने को मिल रहा है। माला भाड़ा से लेकर यात्री परिवहन पर भी पड़ने लगा है। रसोई से लेकर सड़क और होटल तक इसका असर साफतौर पर देखने को मिल रहा है। नाश्ता से लेकर चाय की कीमतें भी बढ़ने लगी है। होटल में नाश्ता करना अब लोगों को भारी पड़ने लगा है। जेब तेजी के साथ खाली होने लगी है। आम लोगों के घरों का बजट भी बिगड़ने लगा है।

माला भाड़ा बढ़ने के कारण छत्तीसगढ़ के शहरों के अलावा अन्य प्रांतों से आपूर्ति की जाने वाली सब्जियों के दाम में भी तेजी आने लगी है। थोक मंडी और चिल्हर बाजार में कीमतों में भारी अंतर देखा जा रहा है। थोक मंडी मेंे सब्जियों और फलों के दाम में माला भाड़ा के कारण तेजी बनी हुई है। थोक मंडी से शहर के भीतर संचालित चिल्हर बाजार और आसपास के शहरों में आपूर्ति का असर अलग से दिखाई दे रहा है। मालवाहकों के अलावा आटो चालकों ने भी किराया बढ़ा दिया है।

इसका असर आम लोगों पर देखने को मिल रहा है। चिल्हर बाजार में हरी सब्जियों से लेकर आलू प्याज की कीमतें भी आसमान छूने लगी है। आमतौर आलू और प्याज को सामान्य लोगों की सब्जियों में गिना जाता था। यह भी रसोई से गायब हो गया है। आलू और प्याज की कीमतों में लाकडाउन के दौर से तेजी बनी हुई है। जो आजतलक जारी है। थोक और चिल्हर बाजार की कीमतों में अंतर भी बना हुआ है।

यात्री किराया भी में पांच से 10 रुपये की वृद्धि

शहर के भीतर डीजल व पेट्रोल से चलने वाले आटो की सवारी महंगी हो गई है। रेलवे स्टेशन से शहर के अलग-अलग हिस्सों के लिए पहले की तुलना में किराए में पांच से 10 स्र्पये की बढ़ोतरी हो गई है। बिलासपुर से रायपुर, सरगांव, कोरबा, रायगढ़, मुंगेली सहित आसपास के शहरों व गांवों में बस से सफर भी मंहगा हो गया है। पेट्रोल व डीजल की कीमत में वृद्धि का चौतरफा असर देखने को मिल रहा है।

new