Friday , February 10 2023

रामोत्सव की तैयारी: पुष्पक विमान में विराजेंगे हजारों प्रभु श्रीराम, राम का रूप धरकर आएंगे 21 जिलों के हजारों युवा

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण आरंभ होने की खुशी में विहिप, विश्व हिंदू परिषद हर गांव को राममय करने की तैयारी में है। इसी क्रम में 17 अप्रैल को महानगर में आयोजित होने वाले रामोत्सव में 21 जिलों के छह हजार गांवों से एक-एक युवा मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का रूप धरकर पहुंचेंगे।
शनिवार को निराला नगर स्थित रेलवे मैदान में विहिप के पदाधिकारियों ने भूमिपूजन कर आयोजन की तैयारियां शुरू कीं। रामोत्सव का मंच पुष्पक विमान जैसा बनाया जाएगा। इस पर राम का स्वरूप धरकर आने वाले युवाओं के बैठने की व्यवस्था रहेगी।   
पुष्पक विमान में बैठे हुए प्रभु श्रीराम के होंगे दर्शन
यह रामोत्सव अपने आप में खास होने जा रहा है, क्योंकि यहां कानपुरवासियों को पुष्पक विमान में बैठे हुए प्रभु श्रीराम के दर्शन होंगे। इन पर वायुयान से पुष्पवर्षा भी होगी। इसकी तैयारियों को लेकर शनिवार से ही आयोजन स्थल पर भव्य पुष्पक विमान बनने लगेगा, जिसमें कानपुर प्रांत के 6000 ग्रामों से आए हुए हजारों प्रभु श्रीरामजी के स्वरूप, हनुमानजी विराजेंगे।

यह विश्व के इतिहास में प्रथम अवसर होगा, जब जनमानस प्रत्यक्ष पुष्पक विमान में बैठे हुए हजारों प्रभु श्रीराम जी के स्वरूपों का दर्शन करेगा।
बनेंगे सेल्फी पॉइंट और झांकियां
महर्षि वशिष्ठ जी की परंपरा के पूज्य संतों समेत सनातन संस्कृति के विभिन्न आयामों, पंथों, पूज्य संत भी समरसता मंच पर विराजेंगे। हिंदू समाज के विभिन्न पंथों की भी भव्य झांकियों के साथ सेल्फी पॉइंट भी बनाए जाएंगे। महाराष्ट्र के युद्धक वाद्ययंत्रों के प्रदर्शन के साथ ही शिव गर्जना भी होगी। साथ ही, 21 लालित्य कलाओं का प्रदर्शन और 21 प्रतिभाओं का भी अलंकरण होगा। आयोजन में लाखों रामभक्तों के बैठने की व्यवस्था के विशाल पंडाल को 20 ब्लॉकों में बांटा जाएगा। 
कार्यक्रम में ये रहे मौजूद
कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक महेश त्रिवेदी, अमित पांडेय, विवेक द्विवेदी, गंगानारायण मिश्र, ओमेंद्र अवस्थी, राजेश त्रिपाठी, आशीष गुप्ता, आशीष त्रिपाठी, नवीन सिंह, संत सिंह, पंकज शुक्ल, अनुराग, युवराज, प्रशांत, वैभव, अक्षय, रौनक, सौरभ, समेत कानपुर प्रांत के सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

new ad