Friday , February 3 2023

UP: पुलिस की पिटाई से टूटी मजदूर की गर्दन की हड्डी, पुलिसकर्मी बोले-शिकायत न करना, इलाज करा देंगे, जानें मामला

सार

कानपुर में पुलिस ने एक मजदूर की बेरहमी से पिटाई की। पिटाई से मजदूर की गर्दन टूट गई। पुलिस कमिश्नर से शिकायत के बाद पुलिस कर्मियों पर रिपोर्ट दर्ज हुई। पीड़ित अपने पैसे मांगने गया था, मालिक ने पुलिस बुलाकर पिटवा दिया।

अस्पताल में भर्ती घायल मजदूर

अस्पताल में भर्ती घायल मजदूरजाला

विस्तार

कानपुर के गुजैनी थाना क्षेत्र के मर्दनपुर गांव में पुलिस की पिटाई से मजदूर की गर्दन की हड्डी टूट गई। पीड़ित 10 अगस्त को अपने पैसे लेने मकान मालिक के यहां गया था, जहां मालिक ने गुजैनी पुलिस को बुलाकर मजदूर को लाठी डंडे व लात घूंसों से जमकर पिटवाया। 

घटना के बाद पुलिस पूरे मामले को दबाए रही और पीड़ित को कहीं शिकायत करने पर फर्जी मुकदमे फंसाने की धमकी दी। पीड़ित के परिजनों ने पुलिस कमिश्नर से गुहार लगाई तो रविवार को थाने के सिपाही को निलंबित कर दिया गया।

बनपुरवा सवायजपुर निवासी विश्वनाथ के बेटे अतुल कुमार पासी (26) ने बताया कि उसने गुजैनी थाना क्षेत्र के मर्दनपुर इलाके में प्रमोद कुमार के घर पर दो माह पूर्व काम किया था। जिसका 3400 रुपये बकाया था। दस अगस्त को अतुल अपने पैसे लेने के लिए गया था। तभी प्रमोद ने फोन कर गुजैनी थाने के दरोगा गौरव सोलिया व सिपाही अखिलेश यादव व एक अन्य पुलिसकर्मी को मौका पर बुलाया। 

इसके बाद अतुल को जमकर पीटा, जिससे कि उसकी गर्दन की हड्डी दो जगह से टूट गई और वह बेहोश होकर गिर पड़ा था। इससे घबराएं पुलिस कर्मियों ने उसे हैलट में भर्ती कराया था और परिजनों को सूचना देने के बाद मौके से भाग निकले थे। अतुल को जब होश आया तब उसने घटना की जानकारी अपने परिजनों को दी थी। 

थाने में कोई कार्रवाई न होने पर परिजनों ने 12 अगस्त को पुलिस कमिश्नर बीपी जोगदंड से मुलाकात कर शिकायत की। इसके बाद कमिश्नर ने मामले की जांच कराई और सिपाही अखिलेश यादव को निलंबित कर दिया। वहीं अतुल का उपचार काकादेव स्थित निजी अस्पताल में चल रहा है। पुलिस कमिश्नर के आदेश पर गुजैनी थाने में अतुल के भाई सूरज की तहरीर पर प्रमोद व अखिलेश समेत अज्ञात पुलिस कर्मियों पर रिपोर्ट दर्ज की गई है।

पुलिस बोली कहीं शिकायत मत करो इलाज करा दूंगा
अतुल के परिजनों का आरोप है कि जब पुलिस से इसकी शिकायत की गई तो कार्रवाई की जगह थाने में मौजूद पुलिस कर्मियों ने खूब खरीखोटी सुनाई। इसके बाद कहा कि किसी से शिकायत मत करो हम इलाज करा देंगे। इधर डॉक्टरों ने बताया है कि गर्दन की हड्डी जुड़ने के बाद भी अतुल मेहनत वाला काम नहीं कर पाएगा।

घर में अकेला कमाने वाला है अतुल
अतुल के घर में पिता विश्वनाथ, मां रमा देवी व बहन प्रतिभा है। एक भाई सूरज अपने परिवार संग अलग रहता है। तीन बहनों का विवाह हो चुका है। एक बहन प्रतिभा की शादी की जिम्मेदारी अतुल पर ही है। घर में अकेला कमाने वाला अतुल ही है। मगर पुलिस की पिटाई के बाद अब वह मजदूरी भी नहीं कर पाएगा।