Sunday , February 12 2023

Indian Railway: आईआरसीटीसी चलाएगा स्वदेश दर्शन ट्रेन, महंगी होगी यात्रा

सार

आईआरसीटीसी स्वदेश दर्शन ट्रेनों को चलाएगा। इसका किराया भारत दर्शन ट्रेन से करीब तीन हजार रुपये ज्यादा होगा। इस पर कोई सब्सिडी नहीं मिलेगी।

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर –

विस्ता

आईआरसीटीसी भारत दर्शन की जगह स्वदेश दर्शन ट्रेनों को चलाने जा रहा है, जिसकी यात्राएं कुछ महंगी होंगी। हालांकि यात्रियों की सुविधाओं में वृद्धि की गई है। इस ट्रेन के यात्रियों को सब्सिडी नहीं मिलेगी, जिससे टिकट दो से तीन हजार रुपये महंगे होंगे। भारत दर्शन ट्रेन में जहां दस से बारह हजार रुपये में सफर हो जाता था, वहीं अब करीब पंद्रह हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे। 

आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि भारत दर्शन ट्रेन की जगह स्वदेश दर्शन चलाई जाएगी। स्वदेश दर्शन के तहत हम आने वाले वक्त में दो गाड़ियों को लांच करने जा रहे हैं। यह दोनों गाड़ियां गोरखपुर से चलेंगी और लखनऊ से भी ट्रेन में सवार होने की सुविधा होगी। 

एक गाड़ी दक्षिण भारत के मंदिरों के दर्शन कराएगी और दूसरी ज्योतिर्लिंग दर्शन कराएगी। 14 अक्तूबर को पहली स्वदेश दर्शन ट्रेन रवाना होगी, जो आठ दिनों की यात्रा में ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कराएगी। दूसरी गाड़ी दक्षिण भारत दर्शन की होगी, जो नवंबर में संचालित होगी।