Sunday , February 12 2023

Traffic in Lucknow: ट्रैफिक की जरूरतों के हिसाब से सिग्नल होगा रेड और ग्रीन

सार

लखनऊ पुलिस कमिश्नर ने शहरवासियों को जाम से निजात दिलाने की योजना तैयार कर ली है। अब ट्रैफिक की जरूरतों के हिसाब से सिग्नल रेड और ग्रीन होगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर 

विस्तार

लखनऊ शहर में जाम लगने पर सिविल और ट्रैफिक पुलिस की जिम्मेदारी तय होगी। जाम लगने वाले समय पर चिह्नित स्थानों पर ट्रैफिक के साथ सिविल पुलिस भी तैनात की जाएगी। चौराहों के 50 मीटर के दायरे में वाहन व ठेले-खोमचे वाले खड़े नहीं होने पाएंगे। सिग्नलों की टाइमिंग में जरूरत के हिसाब से बदलाव किया जा रहा है। कुछ नए सिग्नल भी लगाए गए हैं। नो पार्किंग में खड़े होने वाले वाहनों पर अंकुश लगाने के लिए चालान की संख्या बढ़ाई जाएगी। यही नहीं रात में बंद रहने वाला विधानसभा मार्ग भी जल्द ही खोला जाएगा। कैम्प कार्यालय में पत्रकारों से रूबरू पुलिस आयुक्त एसबी शिरडकर ने जाम से निजात के लिए उठाए जा रहे कदमों की रूपरेखा रखी। राजधानी में ट्रैफिक जाम की समस्या पर मंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक नाराजगी जता चुके हैं। यही नहीं पुलिस आयुक्त समेत अन्य अधिकारी हटाए गए थे।

पुलिस आयुक्त एसबी शिरडकर ने कहा, राजधानी में ट्रैफिक की समस्या को हमने देखा और संबंधित अधिकारी व विभागों के साथ चौराहा, हाईवे व बाजारों में लगने वाले ट्रैफिक जाम पर चर्चा की। इसी के साथ कई बैठकें हुईं जिनमें कई फैसले लिए गए हैं। शहर सीमा में आने वाले रास्तों पर पीआरवी तैनात की गई है। पीआरवी जाम लगने की स्थिति पर स्थानीय व ट्रैफिक पुलिस को सूचना देगी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच कर पुलिस उस जाम खत्म कराएगी। निरीक्षण के दौरान जो समस्याएं सामने आईं उनमें चौराहों पर ट्रैफिक जाम प्रमुख है। ऐसे में तय किया गया है कि चौराहों के 50 मीटर के दायरे में कोई वाहन न खड़े होने पाएं। ठेले-खोमचे न हों। इसकी जिम्मेदारी वहां पर तैनात पुलिसकर्मी की होगी। जाम का कारण बनने वाले वाहनों का तुरंत चालान किया जाएगा।

एक जगह कई स्कूल तो छुट्टी की टाइमिंग में कराया जाएगा बदलाव
स्कूलों के समय पर वहां आसपास सिविल व ट्रैफिक पुलिस तैनात होगी। जहां एक जगह पर कई स्कूल हैं, वहां स्कूल टाइमिंग में बदलाव कराया जाएगा। ऐसी ही व्यवस्था दफ्तर आने-जाने के समय होगी। दफ्तर के समय जिन जगहों पर रोजाना जाम लगता है, वहां सिविल व ट्रैफिक पुलिस तैनात होगी। जाम का कारण बनने वाले वाहनों को आईटीएमएस व स्थानीय पुलिस की मदद से चिह्नित कर चालान किया जाएगा। किसी सरकारी गाड़ी के कारण जाम लगता है तो उसकी फोटो खींचकर संबंधित विभाग को भेजी जाएगी और उसका चालान किया जाएगा।

नगर निगम की 19 भूमिगत पार्किंग का होगा इस्तेमाल
पुलिस आयुक्त के मुताबिक शहर के मुख्य स्थानों के आसपास लगने वाले ट्रैफिक जाम से छुटकारा पाने के लिए 19 नगर निगम पार्किंग का निरीक्षण किया गया। सभी पार्किंग पूरी तरह खाली मिलीं। ऐसे में इनका इस्तेमाल किया जाएगा। इससे सड़कों पर नो पार्किंग में वाहन नहीं खड़े होंगे। पार्किंग की व्यवस्था बढ़ाने के लिए कमिश्नरेट पुलिस के पांचों जोन में जगह की तलाश की जा रही है।

50 अवैध स्टैंडों को कराया गया बंद
शहर में चलने वाले 50 अवैध स्टैंडों को पूरी तरह बंद करवा दिया गया है। इन स्टैंडों का संचालन करवाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही 83 स्टैंड को वैध किया गया है। इन स्टैंडों की लिस्ट नगर निगम की तरफ से जारी की गई है।

बच्चें करेंगे जागरूक: ट्रैफिक नियमों का पालन करवाने के लिए एनसीसी व स्कूल के बच्चों की मदद ली जाएगी। उनको इसके लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। हफ्ते में एक या दो दिन चौराहों पर उनकी मदद से लोगों को जागरूक किया जाएगा।